20 साल बाद नए अपडेट के साथ मार्केट में खलबली मचाने आ रही है Tata Sierra SUV, मिलेगी पेट्रोल और इलेक्ट्रिक अवतार में

0
Tata Sierra SUV

Tata Sierra SUV : आज के समय में पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ओर रुख कर रहे है। आज ऑटो सेक्टर में एक से बढ़कर एक गाड़िया मार्केट में नए फीचर्स के साथ आ रही है। ऑल न्यू Tata Sierra SUV ने हाल ही में ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में अपने नियर प्रोडक्शन अवतार में नजर आई. इसका फाइनल प्रोडक्शन मॉडल 2025 में किसी समय सड़कों पर उतरेगा. टाटा के उत्पाद पोर्टफोलियो में, सिएरा सफारी एसयूवी के ऊपर प्लेस की जाएगी और इसके खिलाफ चुनौती पेश करेगी.

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एक व्यापक बाजार को टारगेट करने के लिए, कंपनी इसे दो पावरट्रेन विकल्पों- पेट्रोल और इलेक्ट्रिक के साथ पेश करेगी. हालांकि, टाटा ने अभी इसके स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है.

यह भी पढ़िए – Solar Car : भारत में एंट्री हो गई धूप से चलने वाली गाड़ी,मात्र 80 पैसे में चलेंगी एक km कीमत भी कम

Tata Sierra SUV का इलेक्ट्रिक मॉडल

उम्मीद की जा रही है कि Sierra Electric में Tata Nexon EV Max से अधिक बेहतर कैपेसिटी वाला बैटरी पैक होगा। Nexon EV Max में 40.5kWh बैटरी पैक मिलता है। कंपनी का दावा है कि इसे एक बार चार्ज करने पर 437km की रेंज (ARAI सर्टिफाइड) मिलती है। इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर भी है। यह सेटअप 143bhp की मैक्सिमम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

यह भी पढ़िए – Daya Bhabhi : सबको हँसाने वाली दया भाभी का गोद में बच्चे के साथ रोते हुए विडिओ हुआ वायरल, जानिए ऐसा क्या हुआ

Tata Sierra SUV का पेट्रोल मॉडल

Tata Sierra का पेट्रोल वर्जन कंपनी के नए टर्बोचार्ज्ड गैसोलीन मोटर्स के साथ आ सकता है, जो ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। कंपनी ने 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर और 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल यूनिट्स को पेश किया है। ये क्रमशः 225Nm के साथ 125PS की पावर और 280Nm के साथ 170PS की पावर जनरेट करती हैं। इन्हें Tata Safari के पेट्रोल वर्जन पर पेश किया जा सकता है।

Tata Sierra SUV फीचर्स और इंजन

टाटा सिएरा की लुक और डिजाइन अब बहुत बदल गई है। टाटा सिएरा के फ्रंट में एलईडी DRL स्ट्रिप लगी हैं। इसके बीच ही टाटा का शानदार लोगो लगा है। 2020 की तुलना में गाड़ी का साइज भी बढ़ा है। इसके साथ ही पुरानी टाटा सिएरा में बैक सीट के लिए स्लाइडिंग डोर होता था, पर 2023 के नए मॉडल में फ्लश डोर लगा है। वहीं टायर्स पर अलॉय के साथ क्रोम फिनिश अब भी है। रेयर एंड की बात करें तो यहां डिजाइन में सबसे ज्यादा बदलाव हुआ है। पहले के बॉक्स नुमा डिजाइन के मुकाबले टाटा सिएरा बैक से अब ज्यादा कर्वी और वेल-शेप नजर आ रही है।

टाटा सिएरा एसयूवी पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर इंजन 110bhp की पावर और 150nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं डीजल इंजन की बात करें तो 2.0 लीटर में यह इंजन 170bhp की पावर के साथ 350nm टॉर्क जनरेट करेगा।

वहीं EV वर्जन में इतनी दमदार मोटर लगी है जो 150bhp पावर जनरेट कर 250nm टॉर्क देने में भी सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक मोटर को हाई-परफॉरमेंस एंड कैपेसिटी बैटरी लगी है। मैन्युफैक्चरर का दावा है कि ये बैटरी सिंगल चार्ज में मैक्सिमम 400 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। वहीं इस बैटरी को चार्ज करने में मात्र 5 घंटे का समय लगता है।

Tata Sierra SUV कीमत?

1991 और फिर 1997 में जब टाटा सिएरा आई थी तब इसकी कीमत 5 से 6 लाख रुपये थी, जो उस दौर को देखते हुए एक अच्छी कीमत मानी जाती थी। वहीं अब की बात करें तो अनुमान है कि टाटा सिएरा की की कीमत 25 लाख रुपये के आसपास होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *