किसान भाई एलोवेरा की खेती कर कमा सकते लाखो रूपये, जाने कैसे

0
किसान भाई एलोवेरा की खेती कर कमा सकते लाखो रूपये, जाने कैसे

किसान भाई एलोवेरा की खेती कर कमा सकते लाखो रूपये, जाने कैसे। एलोवेरा खेती कर लोग कर रहे तगड़ी कमाई। एलोवेरा की बाजार में भारी डिमांड है जिसके कारण इससे अच्छी कमाई हो रही है। आइये जानते कैसे एलोवेरा की खेती कर कम निवेश में ज्यादा का मुनाफ़ा मिलेगा।

यह भी पढ़िए – पेट्रोल गाड़ियों की नैया लगाने आ रही है किलर अवतार में Hero Splender Electric, कम पैसों में होंगा लम्बा सफर तय

जानिए कब और कैसे करे एलोवेरा की खेती

एलोवेरा की खेती में बुवाई फरवरी से अक्टूबर-नवंबर तक कर सकते हैं. सर्दियों में इसकी बुवाई नहीं की जाती. इसके अलावा किसान इसकी बुवाई पूरे साल में कभी भी लगाएं तो कोई परेशानी नहीं होगी. पौधे लगाते समय दो पौधों के बीच में 2 फुट की दूरी होनी चाहिए. पौधा लगाने के बाद किसान साल में दो बार इसके पत्तों की कटाई कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

एलोवेरा को जानवरों से भी कोई नुकसान नहीं है. क्योंकि इसे जानवर नहीं खाते. लेकिन फिर भी इसके खेत को जानवरों से बचाना होता है क्योंकि इसके पत्ते काफी नरम होते हैं जो जानवरों के पैरों से टूट जाते हैं.

मार्केट में है काफी डिमांड

एलोवेरा की इस समय पर मार्केट में है काफी डिमांड है ऐसे में इसकी खेती से अच्छी कमाई होगी। एलोवेरा की खेती कर एलोवेरा के पौधे, या एलोवेरा की पत्तिया सीधे भी बेच सकते है। इसके अलावा एलोवेरा का जूस और जेल भी बेच सकते है। लेकिन इसके लिए मशीन की आवश्यकता पड़ेगी बनाने के लिए। बता दे कि एलोवेरा सीधे कंपनियों से संपर्क करके भी उन्हें बेच सकते है। तो आइये जानते एलोवेरा के बिज़नेस और इससे कमाई के बारें में।

एलोवेरा से इस तरह से कमा सकते है पैसे

जैसा की हमने बताया की एलोवेरा से दो तरह से पैसे कमा सकते है एक सीधा एलोवेरा का पौधा बेचकर और एलोवेरा की पत्तियों को सीधे कंपनियों को बेचकर इसके आलावा अगर एलोवेरा का जूस और जेल बाजार में बेचना चाहते है तो उसके लिए कम-से-कम 100 वर्ग फीट के स्थान की आवश्यकता पड़ेगी। इसके आलावा वहां पर बिजली कनेक्शन की सुविधा और पानी की सुविधा साथ में प्रोडक्ट ले जाने के लिए अच्छी ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा। इसके आलावा मशीन जिनसे प्रोडक्ट बनाये जायेंगे। आइये जानते है इस बिज़नेस में निवेश और कमाई।

यह भी पढ़िए – कम कीमत में स्पोर्ट बाइक का आनंद दिलाने आ गई है TVS Raider, फीचर्स और दमदार इंजन से Yamaha MT को देंगी टक्कर

कम लागत में होंगी मोटी कमाई

एलोवेरा की खेती से होने वाली कमाई की बात करे तो इसमें अगर आप 40 हजार रूपये निवेश करते है तो इससे आपको 2 से 5 लाख रूपये तक की कमाई हो सकती है। मतलब की पांच गुना मुनाफा होगा। इसके आलावा अगर जूस और जेल बनाने का बिज़नेस करेंगे तो उसके लिए 3-5 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है। बता दे कि एलोवेरा के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सरकार से 25% की सब्सिडी भी मिलती है। वहीं इससे होने कमाई की बात करे तो 40 रुपये के खर्च में 1 लीटर जूस बनेगा जिसकी बिक्री करीब 150 रुपये की होगी। इस तरह इससे कमाई का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *