Business Idea : ATM की फ्रेंचाइसी लेकर घर बैठे कर सकते हो लाखों की कमाई, इन दस्तावेजों की होंगी जरूरत

0
SBI ATM Franchise Business

Business Idea : देश में अभी कुछ समय पहले ही कोरोना काल बीता है, जिसमें हम सबने देखा कि किस तरीके से लॉकडाउन के कारण लोगों के बिज़नेस पर प्रभाव पड़ा था, लेकिन कोरोना काल को बीत जाने के बाद कई लोग अब नए बिज़नेस की शुरुआत कर रहे हैं, ऐसे में यह बहुत जरुरी है सही बिज़नेस का चुनाव किया जाए. एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी का बिज़नेस आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है, क्योकि इसमें आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्ट करना है और साथ में इसमें आपको किसी और बिज़नेस की तरह नियमित रूप से बैठना नहीं है.

जानिए कैसे होगी कमाई

हम बात कर रहे हैं एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के बारे में। दरअसल एटीएम इंस्‍टॉलेशन के ल‍िए स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (State Bank of India) का टाटा इंडिकैश (Tata Indicash), मुत्‍थूट एटीएम (Muthoot ATM) और इंड‍िया वन एटीएम (India One ATM) से करार है। जब आप SBI ATM मशीन देखते होंगे, तो जरूर सोचते होंगे की ये बैंक की तरफ से इन्सटॉल की गई है। लेकिन ऐसा नहीं है, जो कंपनियां इन एटीएम (ATMs) को इन्सटॉल करती है, उनका बैंक के साथ कॉन्ट्रैक्ट होता है। वहीं वो जाकर ATMs को अलग-अलग जगहों पर इन्सटॉल करती हैं। एटीएम इंस्‍टॉलेशन का काम बैंक कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर पूरा कराता है। बैंक के ठेकेदार ही अलग-अलग लोकेशन पर इस काम को पूरा कराते हैं।

यह भी पढ़िए – Anjali के बाद Urfi Javed की बैडरूम की फोटो हुई वायरल, इस शख्स के साथ सोते हुए नजर आई

अगर आप SBI की ATM फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आगे बताई गई शर्तों को पूरा करना जरूरी है।  

  • आपके पास 50 से 80 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए।
  • इसके अलावा दूसरे एटीएम से उसकी दूरी 100 मीटर होनी जरूरी है।
  • एटीएम ग्राउंड फ्लोर पर होना चाहिए।
  • वहां 24 घंटे बिजली की सप्लाई होनी जरूरी है।
  • वह प्रतिदिन 300 ट्रांजैक्शन करने की क्षमता रखता हो।
  • एटीएम पर वी-सैट लगाने के लिए सोसायटी के नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी।

यह भी पढ़िए – Nita Ambani Robot : नीता अंबानी के पास है ऐसा रोबोट जो करता है मुकेश अंबानी की कमी को पूरा, करता है सब कुछ

अगर आप SBI एटीएम फ्रेंचाइजी को लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एटीएम फ्रेंचाइजी को देने वाली कंपनियों की वेबसाइट पर विजिट करना है। देश में टाटा इंडिकैश, मुतुथ एटीएम जैसी कई कंपनियां हैं, जो एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट लेती हैं। आप इन कंपनियों की वेबसाइट पर विजिट करके एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सिक्योरिटी मनी भी डिपॉजिट करना होता है, जो कि रिफंडेबल है। एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको हर ट्रांजैक्शन पर 8 रुपये और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर 2 रुपये मिलते हैं। अगर आपके एटीएम से रोज 500 ट्रांजैक्शन होती है, तो आप अनुमानित तौर पर हर महीने 80 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आईडी प्रूफ में आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड होना चाहिए.
  • एड्रेस प्रूफ के रूप में आपके पास राशन कार्ड या बिजली बिल होना चाहिए.
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो, ई-मेल आईडी, फ़ोन नंबर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *