Dairy Farm2023 :सरकार डेयरी फार्म के लिए दे रही है बिना ब्याज के लोन, सिर्फ 15 दिन में आपके खाते में आयेगा सीधा पैसा

0
Dairy Farm2023 :सरकार डेयरी फार्म के लिए दे रही है बिना ब्याज के लोन, सिर्फ 15 दिन में आपके खाते में आयेगा सीधा पैसा

Dairy Farm2023 :सरकार डेयरी फार्म के लिए दे रही है बिना ब्याज के लोन, सिर्फ 15 दिन में आपके खाते में आयेगा सीधा पैसा। सरकार किसान के लिए बहुत से योजनायें चला रही ही जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो। अन्नदाताओं को खुश करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें आए दिन एक से बढ़कर एक योजनाओं को प्रस्तुत करती हैं. जिनसे किसानों को बड़े पैमाने पर फायदा भी होता है. अगर आप डेरी बिजनेस में जरा भी दिलचस्पी रखते हैं तो व्यापार शुरू करने का यह सबसे अच्छा समय है. दरअसल, एक राज्य सरकार डेरी बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन की सुविधा प्रदान कर रही है. खास बात यह है कि इस कर्ज पर कोई ब्याज भी नहीं देना होगा. इस योजना का लाभ आप आसानी से ले सकते है।

यह भी पढ़िए – कॉलेज युवाओ के दिलो पर राज कर रही है Tvs की धासु बाइक Rider125, किलर लुक और धमाकेदार फीचर्स से Pulsar की लगाएगी वाट

सरकार दे रही है बिज़नेस के लिए लोन

कई प्रदेश की सरकार किसानों के लिए बहुत से योजनाएँ चला रही है। सरकार का यही लक्ष्य है कि किसान की आय में वृद्धि हो। डेयरी बिजनेस शुरू करने के लिए हरियाणा सरकार लोन दे रही है. राज्य सरकार ने किसानों व पशुपालकों के लिए पशु क्रेडिट कार्ड स्कीम निकाली है. जिसके जरिए तीन लाख रुपये तक कर्ज लिया जा सकता है. वहीं, किसानों व पशुपालकों को इसपर कोई ब्याज भी नहीं देना है. इन पैसों से गाय-भैंस और अन्य मवेशी खरीदकर दूध का व्यापार शुरू किया जा सकता है. इस स्कीम से लोगों को काफी फायदा होगा. इस लोन को पाने के लिए कुछ दस्तावेज भी देने होंगे. वेरीफिकेशन और अन्य प्रक्रियाओं के बाद कर्ज की मंजूरी मिलेगी. अगर कागजात सही रहे तो लोन का पैसा सीधे अकाउंट में पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़िए – कंटाप लुक के साथ Maruti ने दी नई पेशकश, Swift का ये नया एडिशन मचा रहा गदर, फीचर्स भी है एकदम लल्लनटॉप

मात्र 15 दिन में आ जायेंगा आपके खाते में पैसा

सरकार की इस योजना में जल्द ही आवेदक के खाते में पैसे आ जाते है। जिससे वह जल्द से जल्द अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। खाते में लोन का पैसा आने में लगभग 15 दिन का समय लग सकता है. किसान व पशुपालक पशु क्रेडिट कार्ड के जरिए सूअर पालन और बकरी पालन के लिए भी कर्ज ले सकते हैं. लोन लेने के लिए किसानों को दस्तावेज के साथ बैंक में जाना होगा. लोन के लिए कुछ जरुरी कागजात लगेंगे. उनमें वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल व पासपोर्ट शामिल हैं.

पशु का कराया जाता है बीमा

आजकल तो किसान के लिए सरकार ने पशु के लिए बीमा योजना शुरू कर दी है। बता दें कि डेरी व्यवसाय से जुड़े लोगों को सरकार बीमा योजना भी प्रदान करती है. जिसमें पशुओं का बीमा कराया जाता है. अगर किसी कारण से मवेशी की मौत हो जाती है तो ऐसे मामले में बीमा कंपनी पशुपालकों के नुकसान की भरपाई करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *