गिर गाय का पालन बना सकता है मालामाल, कम समय में बना सकती है लखपति, बहुत खास है यह गाय

0
gir gaay

गिर गाय का पालन बना सकता है मालामाल, कम समय में बना सकती है लखपति, बहुत खास है यह गाय। आज के समय में आपके लिए दूध का व्यापार सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है। इस बिज़नेस में आप बिना नुकसान के तगड़ा मुनाफा कमा सकते हो। आप गिर गाय का पालन कर आप अच्छी कमाई कर सकते हो। गिर गाय एक दिन में 60 से 80 लीटर दूध देती है। आज दूध के भाव आसमान छू रहे है। हर महीने आप लाखों का प्रॉफिट कमा सकते हो।

यह भी पढ़िए – मार्केट में गर्दा मचाने आ गई है KIA Seltos Facelift, दमदार फीचर्स देख कतरा गई Maruti Grand Vitara

गिर की विशेषता

  • गिर (Gir) नस्ल की गाय का शरीर लाल रंग का होता है।
  • इनके शरीर पर गहरे लाल या चॉकलेट की तरह भूरे रंग के धब्बे पाए जाते हैं।
  • गिर गायों का शारीरिक आकार मध्यम से बड़ा होता है।
  • मादा गिर गाय का वजन करीब 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 सेंटीमीटर होती है।
  • वहीं नर गिर का औसत वजन 545 किलोग्राम और ऊंचाई करीब 135 सेंटीमीटर होती है।
  • गिर गाय का माथा उत्तल और चौड़ा होता हो, जो इन्हें तेज धूप से बचाने में सहायक है।
  • गिर नस्ल की गाय के कान लम्बे एवं नीचे की तरफ लटके होते हैं।

काफी फायदेमंद है गिर गाय का दूध

इस नस्ल की गाय बहुत महंगी होती है। इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में बहुत जल्दी सुधार हो सकता है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा और लाभकारी होता है।

बहुत खास होती है गिर गाय

यह गाय बहुत ही खास होती है। आज के समय में बहुत से लोग इसका पालन करते है। और तगड़ा मुनाफ़ा कमा सकते है। गिर नस्ल की गाय के कान लंबे और बड़े होते है। गिर नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है। गिर नस्ल की गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई होती है। मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 kilogram और ऊंचाई 130 cm होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 kilogram और ऊंचाई 135 centimeter होती है। गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रख सकती है। अगर आपको इस गाय से अच्छा दूध चाहिए तो आपको इसका पालन पोषण अच्छी तरह करना होंगा।

यह भी पढ़िए – Creta के उड़ते पंख को हलाल करने आ रही है Mahindra XUV200, दमदार फीचर्स देख आप भी दौड़े चले जाओंगे यह प्रीमियम कार खरीदने

गिर गाय का यह है आहार

आपको बतादे गिर गाय के आहार पर ही दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है। गिर गाय की नस्ल से आप भी तगड़ी कमाई कर सकते है। आप डेरी फार्मिंग करके भी मालामाल बन सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *