कम लागत में कमाए तगड़ा मुनाफा, एलोवेरा की है मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड, एलोवेरा की खेती है फायदेमंद

0
कम लागत में कमाए तगड़ा मुनाफा

कम लागत में कमाए तगड़ा मुनाफा, एलोवेरा की है मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड, एलोवेरा की खेती है फायदेमंद। एलोवेरा बहुत ही काम का पौधा है। यह आपके स्किन से लेकर बीमारी तक काम करता है। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट हो या फिर आयुर्वेदिक दवा, एलोवेरा का इस्तेमाल जमकर होता है. आज इसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है.

एलोवेरा की खेती की सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए सिर्फ एक बार आपको इनवेस्ट करना होता है, यानी पैसा लगाना होता है और उसके बाद 5 साल तक उस पौधे से लाभ कमा सकते हो. एक बार पौधा लगाने के बाद आप अपने पौधों से निकलने वाले बेबी प्लांट को दूसरी जगह लगा सकते हो. और इस तरह आपके पौधों की संख्या बढ़ती चली जाती है. एक एलोवेरा का पौधा 3 से 4 महीने में बेबी प्लांट देता है. आप इस पौधे की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हो।

यह भी पढ़िए – Bajaj Pulsar को पछाड़ TVS Raider ने मार्केट में मचाई खलबली, इस गाड़ी की हो रही है रिकॉर्डतोड़ बिक्री

बहुत ही खास है यह पौधा

आपको बता दे की यह बहुत ही खास पौधा है। लिलीएसी परिवार से संबंध रखने वाला एलोवेरा कई साल चलने वाला एक पौधा है. एलो वेरा मूलरूप से फ्लोरिडा, मध्य अमेरिका, वेस्टइंटीज तथा एशिया महाद्वीप के कुछ देशों में उगाया जाता है. एलोवेरा का तना छोटा, पत्तियां हरी एवं मांसल होती है. एलो वेरा की पत्तियों से पीले रंग का तरल पदार्थ निकलता है. एलोवेरा भारत में विदेश से आया है, लेकिन बाद में यह देश के शुष्क इलाकों में बड़ी संख्या में पाया जाने लगा. यह मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र तथा हरियाणा के सूखे हिस्सों में बड़ी संख्या में पाया जाता है.

यह भी पढ़िए – मार्केट में अपना जादुई सिक्का चलाने आ रही है नई Maruti Swift, दमदार इंजन और फीचर्स से भून के रख देंगी Tata Altorz को

कम लागत में कमाए तगड़ा मुनाफा, एलोवेरा की है मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड, एलोवेरा की खेती है फायदेमंद

एलोवेरा से कमा सकते है तगड़ा मुनाफा

एक बीघा जमीन पर किसान एलोवेरा के 12 हजार पौधे लगा सकते हैं। एक पौधे की कीमत तीन से चार रुपये तक होती है। यानि एक बीघे की खेत में एलोवेरा की खेती के लिए आपको लगभग 40 हजार रुपये पौधे की खरीद पर खर्च होंगे। एलोवेरा का एक पौधे से 3.5 किलो तक पत्ते निकलते हैं और एक पत्ते की कीमत पांच से छह रुपये तक होती है। वैसे औसतन एक पत्ते 15-18 रुपये तक में बिक जाते हैं। ऐसे में किसान 40 हजार रुपये खर्च कर दो लाख रुपये से अधिक की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *