किसान भाइयो को अब कृषि यंत्र खरीदने पे सरकार देंगी 50% तक की सब्सिडी, बस करना होंगे ये छोटा सा काम

0
किसान भाइयो को अब कृषि यंत्र खरीदने पे सरकार देंगी 50% तक की सब्सिडी, बस करना होंगे ये छोटा सा काम

किसान भाइयो को अब कृषि यंत्र खरीदने पे सरकार देंगी 50% तक की सब्सिडी, बस करना होंगे ये छोटा सा काम। कृषि मशीनें किसानों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनकर सामने आ रही हैं. हालांकि मशीनें थोड़ी महंगी होने के कारण हर एक किसान की पहुंच से बाहर है. इस समस्या को देखते हुए सरकार किसानों के लिए कई सब्सिडी योजनाएं चला रही है, ताकि उनके सिर से लागत का बोझ कम हो. इन्हीं में से एक है कृषि यंत्र अनुदान योजना, जिसमें किसानों को कृषि यंत्र की खरीदी पर भारी अनुदान दिया जाता है.

सरकार देंगी कृषि यंत्रो पर सब्सिडी

राजस्थान सरकार अपने राज्य के किसानों को अलग-अलग कृषि यंत्रों की खरीदी पर सब्सिडी प्रदान कर रही है. जिसमें रोटावेटर भी शामिल है. बता दें कि राज्य सरकार द्वारा रोटावेटर की खरीदी पर अधिकतम 50400 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है.

यह भी पढ़िए – Innova के होश ठिकाने लगाने आ रही है Maruti Ertiga अपने नए लक्ज़री लुक में, शानदार फीचर्स और दमदार माइलेज के देखे कीमत

किसानो के लिए रोटावेटर है बहुपयोगी

किसानो के लिए रोटावेटर है बहुपयोगी रोटावेटर एक टैक्टर चालित उपकरण है, जिसका सबसे पहला काम है खेत की जुताई कर फसल की बुवाई करना. साथ ही रोटावेटर के माध्यम के खेतों से फसल के अवशेषों को हटाने का काम किया जाता है. इसके अलावा रोटावेटर के माध्यम से कठोर और मुलायम मिट्टी में गहरी और हल्की जुताई के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. खास बात यह कि गहरी जुताई करने से मिट्टी में नमी बरकरार रहती है.

सरकार देंगी किसानो को इतने प्रतिशत सब्सिडी

किसानो को मिलेंगी इतने प्रतिशत सब्सिडी राजस्थान सरकार की ओर से रोटावेटर की खरीदी पर सब्सिडी दी जा रही है. जिसके लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत किसान व महिला किसानों को 50 फीसदी का अनुदान दिया जा रहा है, जिसमें सब्सिडी की राशि 42000 रुपए से लेकर 50,400 रुपए है. तो वहीं सामान्य वर्ग के किसानों को 40 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है, जिसकी राशि 34000 रुपए से 40,300 रुपए है. लेकिन किसानों को हर प्रकार के रोटावेटर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी. इस सब्सिडी का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जो 20 बीएचपी से लेकर 35 बीएचपी क्षमता वाले रोटावेटर की खरीदी करते हैं.सरकार देंगी किसानो को इतने प्रतिशत सब्सिडी।

यह भी पढ़िए – तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में जेठालाल के आदरणीय बापूजी की पत्नी है खूबसूरती की बला, सुंदरता और सादगी के आगे बबिता भी है फीकी

आवश्यक दस्तावेज

किसानों के पास इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है-

  • आधार कार्ड या जन आधार कार्ड
  • किसान का मूल निवास प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र
  • जमाबंदी की नकल
  • बैंक विवरण हेतु बैंक पासबुक की कॉपी
  • ट्रैक्टर की आरसी
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *