Alcohol Expiry Date : क्या आप जानते है की शराब की भी एक्सपायरी डेट होती है ? जाने बोतल खुलने पर वह कितने समय तक रहती है अच्छी

0
Alcohol Expiry Date

Alcohol Expiry Date : क्या आप जानते है की शराब की भी एक्सपायरी डेट होती है ? जाने बोतल खुलने पर वह कितने समय तक रहती है अच्छी। शराब के शौकीन लोग अकसर इसकी क्वालिटी, टेस्ट और शेल्फ लाइक के बारे में काफी बहस करते नजर आते हैं। कई लोगों को आपने देखा होगा कि शराब के बारे में काफी जानकारी होती है। हर ब्रांड की शराब का अपना अलग टेस्ट और क्वालिटी होती है, जो इसे दूसरे ब्रांड से अलग बनाती है। लोगों को अलग-अलग शराब के स्वाद और गुणवत्ता के बारे में काफी जानकारी होती है, लेकिन कम ही लोग इसकी एक्सपायरी की नॉलेज रखते हैं।

यह भी पढ़िए – Oneplus को धूल चटाने शानदार फीचर वाला Poco F5 5G, देखने मिलेंगा Fast Charger, कीमत मात्र इतनी

White wine

White wine को जिस दिन आप खोलते है उस दिन इसका टेस्ट आमतौर पर सबसे अच्छा होता है। लेकिन एक दिन बाद, आप नोटिस कर सकते हैं कि स्वाद थोड़ा कमजोर और बेहतर नहीं है। इसलिए आप एक व्हाइट वाइन की खुली बोतल को सिर्फ एक दिन के लिए रख सकते हैं। हालांकि, हाई-एसिड वाइन (रिस्लीन्ग की तरह) थोड़ी दिन चलेगी- करीब दो से तीन दिन। वहीं फ्रिज में रखने से पहले कॉर्क को बोतल पर रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

Red Wine

ऐसा कहा जाता है कि ‘रेड वाइन जितनी पुरानी होगी, उतनी ही अच्छी होगी’। लेकिन यह उन मामलों में सच है जहां शराब अधिक acidic होती है और इसमें ज्यादा टैनिन होते हैं। हल्की लाल वाइन का सेवन एक या दो दिन के भीतर करना सबसे अच्छा होता है। लेकिन ज्यादा स्ट्रॉन्ग रेड वाइन थोड़ी अधिक समय तक चलेगी, करीब तीन से चार दिन। हालांकि कुछ मामलों में, वाइन का स्वाद तब भी बेहतर हो जाता है जब आप इसे खोलने के कुछ दिन बाद पीते हैं! बता दें रेड वाइन की खुली हुई बोतलों को फ्रिज में रखने से वे अधिक समय तक चलती हैं।

Bubbly wine

जब bubbly wine की बात आती है, तो थोड़ी जल्दबाजी जरूरत होती है क्योंकि कॉर्क को फोड़ने के बाद सबसे अधिक टेस्टी होती है। शैम्पेन या कावा prosecco की तुलना में थोड़ा अधिक समय तक चलेगा।

Sweet wine

Sweet wine अक्सर अपना स्वाद खोने से पहले कुछ दिनों तक ही रहती है। बता दें पोर्ट, शेरी और मदीरा जैसी फोर्टीफाइड वाइन भी हैं। दरअसल बोतल खोलने के बाद ये वाइन थोड़ी देर तक ही चलेगी। इसलिए सुनिश्चित करें कि इन सारी वाइन को ठंडे, ड्राई स्थान पर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *