लाडली बहना योजना के फॉर्म हो रहे रिजेक्ट सामने आई ये बड़ी वजह, आप भी हो सकते हो रिजेक्ट जल्दी कर लो ये सुधार

0
लाडली बहना योजना

ladli bhna yojana-लाडली बहना योजना के फॉर्म हो रहे रिजेक्ट सामने आई ये बड़ी वजह, आप भी हो सकते हो रिजेक्ट जल्दी कर लो ये सुधारलाड़ली बहना योजना पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य मध्य प्रदेश में महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना की घोषणा 28 जनवरी 2023 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में महिलाओं के कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की थी। यह योजना महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, और राशि महिलाओं के लिए बचत खाते में जमा की जाती है।

ये भी पढ़िए –नए अवतार में Mahindra Bolero की धमाकेदार एंट्री होने वाली है बेहतरीन फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ मार्केट में मचाएगी तभाही

जैसा कि हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन जनवरी महीने में घोषित की गई है। लेकिन योजना का मुख्य कार्यान्वयन 25 मार्च 2023 से किया गया है। इसके अलावा, जो लोग आवेदन पत्र जमा करना चाहते हैं, वे जांच कर सकते हैं कि पंजीकरण की शुरुआत 25 मार्च 2023 को दी गई है। ताकि आप सक्षम हो सकें 5 साल की अवधि के लिए प्रति माह 1000 रुपये का लाभ प्राप्त करने के लिए।

लाडली बहना योजना पात्रता इन महिलाओ को दी जाएगी

नीचे हमने लाडली बहना योजना पात्रता दी है। आप इसे पढ़ सकते हैं और जांच सकते हैं कि आप पात्र हैं या नहीं।

  • इस योजना के लिए आयु सीमा 23 से 60 वर्ष की महिला है
  • इस योजना में विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को शामिल किया जाएगा
  • योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना के लिए दस्तावेज

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए की गई एक बेहतरीन पहल है। तो यहां लाडली बहना योजना के दस्तावेज हैं जो आवेदन करने के समय आवश्यक होंगे

  • अपडेटेड आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • समग्र आईडी
  • बैंक पासबुक
  • बैंक DBT

ये भी पढ़िए –जल्द मिल सकती है PM किसान की 14 वी किस्त आया बड़ा अपडेट जानिए पूरी खबर

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने के कारण

तो दोस्तों 25 मार्च 2023 से लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरना स्टार्ट हो चुके है फॉर्म पंचायत और नगरपालिका द्वारा भराये जा रहे है। लेकिन बहुत से फॉर्म इसमें रिजेक्ट हो रहे है जिसकी मुख्य वजह आधार कार्ड में त्रुटि है मतलब अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपका फॉर्म भी रिजेक्ट हो सकता है। आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए साथ ही आपके आधार कार्ड में नाम और जन्म तिथि भी सही दर्ज होनी चाहिए। अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपका फॉर्म भी रिजेक्ट हिओ सकता है।

समग्र आधार से eKYC होना भी जरुरी है अगर आपका लाडली बहना योजना 2023 समग्र आईडी में आधार e-KYC होना भी जरुरी है। इस प्रक्रिया में आपका समग्र और मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए साथ ही आपका आधार कार्ड भी लिंक होना चाहिए जो की मोबाइल नंबर से स्वतः ही लिंक हो जाता है आपको बस समग्र आईडी से मोबाइल नंबर को लिंक करना है।

ये भी पढ़िए –Apache की बत्ती गुल करने आ गयी है bajaj की ये कंटाप बाइक Pulsar N160, कातिलाना लुक और बेहतरीन फीचर्स से मार्केट में मचाएंगी तांडव

तीसरी सबसे बड़ी वजह सामने आती है जिसकी वजह से लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होना चाहिए। इस प्रोसेस में आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट तीनों ही एक्टिवेट होने चाहिए।

अब इसके बाद आ जाता सर्वर डाउन होने की समस्या यह बहुत ही आम समस्या है इसकी वजह से बहुत सरे लाड़ली बहना योजना के  रिजेक्ट हो रहे है लेकिन दुर्भाग्यवश यह आपके कंट्रोल में नहीं है। इस समस्या को आप नहीं सुलझा सकते इसके लिए बस आप उचित फॉर्म भरने वाले कर्मचारी से बात करके आपने फॉर्म का स्टेटस से अच्छे चेक करके भरवा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *