Weather Update : मध्यप्रदेश में पड़ रही है कड़ाके की ठंड, ठंड के चलते स्कूल हुए बंद परीक्षा का समय भी बदला, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
mp thand

Weather Update : मध्यप्रदेश में ठण्ड ने अपना खतरनाक रूप दिखा दिया है। उत्तर की बर्फीली हवाओं ने मध्य प्रदेश को अपने चपेट में ले लिया है. ठंड बढ़ने से कई जगहों के हालात बिगड़ने लगे हैं. वहीं कई जिलों में घने कोहरे (Fog) ने हालत खराब कर रखी है. राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. लगातार बढ़ती ठंड के कारण सागर और ग्वालियर में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. मौसम का पूर्वानुमान कह रहा है कि आगे भी ऐसे हालात बने रह सकते हैं.

कैसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान के मुताबिक, कई जिलों में कोहरे और ठंड का अलर्ट जारी किया है. रीवा, सागर, चंबल और ग्वालियर संभाग के कुछ जिलों के साथ ही भिंड, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, बैतूल, भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा और डिंडोरी में कोहरे के अलर्ट के साथ भिंड, दतिया और ग्वालियर में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की माने तो अगले 1 हफ्ते मौसम ऐसा ही बना रहेगा. प्रदेश में शीतलहर के हालात हैं.

यह भी पढ़िए – Electric Tractor : किसानो के लिए आ गया हैं यह कम खर्चे वाला छोटू इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर, बिना ड्राइवर के कर लेगा सब काम

सागर ग्वालियर में स्कूलों की छुट्टी


मध्यप्रदेश में बढ़ती ठण्ड को देखते हुए सरकार ने कुछ जरूरी फैसले लिए है। बिगड़ते मौसम के कारण हर जगह का जिला प्रशासन भी सक्रिय हो गया है. ग्वालियर में सीवियर कोल्ड डे के कारण कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने 7 जनवरी तक स्कूलों की छुट्‌टी घोषित कर दी है. 8 जनवरी को रविवार के कारण छुट्टी एक दिन बढ़ गई है. वहीं सागर में भी जिला प्रशासन ने नर्सरी से 5वीं तक की कक्षाओं की छुट्‌टी 5 जनवरी तक घोषित कर दी है.

बढ़ती ठंड के चलते परीक्षा का समय बदला

जनवरी की शुरुआत से ही पूरे प्रदेश में सर्दी बढ़ गई है। शीतलहर के हालात को देखते हुए हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की छमाही परीक्षाओं व भोपाल समेत कुछ जिलों में स्कूलों के लगने का समय बदल दिया गया है। अब नौवीं व 10वीं की छमाही परीक्षा दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक व 11वीं-12वीं की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी। स्कूल सुबह 9.30 बजे के बाद से खुलेंगे। शीतलहर के कारण और जिलों से प्राप्त आवेदनों के आधार पर मंगलवार को लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने यह बदलाव किए हैं। बता दें कि मप्र बोर्ड से संबद्ध सरकारी स्कूलों में दो जनवरी से छमाही परीक्षाएं शुरू हुई हैं। इसमें प्रदेश के करीब 33 लाख और राजधानी के करीब सवा लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।

यह भी पढ़िए – Maruti Car : एक बार फिर तबाही मचाने आ रही है maruti की यह धांसू कार, दमदार माइलेज से जीत लेंगी सबका दिल

जानें किस राज्य में कब होगी बारिश

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। वही उत्तर पश्चिमी भारत में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे है। लेकिन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश , राजस्थान बिहार और झारखंड में 5 और 6 जनवरी को कहीं कहीं हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों जैसे अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्कम में कहीं-कहीं तो दक्षिण भारत में तमिलनाडु, पुडुचेरी में भी हल्की बारिश के आसार हैं। केरल, कर्नाटक, तेलंगाना,आंध्र प्रदेश या अंडमान-निकोबार बारिश के आसार कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *