PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री सम्मान निधि को लेकर सरकार ने लागू किये यह 4 जरूरी नियम, फटाफट करा ले यह 4 काम

0
प्रधानमंत्री सम्मान निधि

PM Kisan Yojana : सरकार द्वारा PM किसान योजना के तहत बहुत बदलाव किये जा रहे है। पिछले समय किसानों को E-kycकरना अनिवार्य था। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने भी इस सरकारी योजना के लिए अप्लाई कर रखा है तो इसी महीने आपके खाते में पैसा आने वाला है, लेकिन इससे पहले कृषि मंत्रालय ने नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है, जिसकी वजह से करोंड़ों किसानों के अकाउंट में पैसा नहीं आएगा. 

सरकार ने जारी किए निर्देश

UP सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, PM किसान की 13वीं किस्त का पैसा सिर्फ कुछ ही लाभार्थियों को मिलेगा. यूपी सरकार ने कहा है जो भी किसान इन 4 पैरामीटर को पूरा करेगा सिर्फ उनके खाते में ही पैसा आएगा-

1 – किसान के भूमि रिकॉर्ड में यह लिखा होना चाहिए कि किसान वास्तव में उस जमीन का मालिक है.

2 – इसके अलावा PM किसान पोर्टल पर किसान ने अपने ई-केवाईसी प्रोसेस को पूरा कर रखा हो.

3 – इसके भी अलावा किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए.

4 – बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से भी जुड़ा होना चाहिए.

अगर कोई भी किसान इन चारो पैरामीटर को पूरा करता है तब ही वह इस सुविधा का फायदा ले सकता है. इसके अलावा जिन किसानों की यह डिटेल्स पूरी नहीं होंगी उनके खाते में पैसा नहीं आएगा. 

यह भी पढ़िए – Solar Car : भारत में एंट्री हो गई धूप से चलने वाली गाड़ी,मात्र 80 पैसे में चलेंगी एक km कीमत भी कम

पिछली क़िस्त में करोडो किसान थे योजना से वंचित

PM किसान योजना की 11वीं किस्त के रूप में सरकार की तरफ से करीब 22,552 करोड़ रुपये जारी किए गए थे. वहीं, 12वीं किस्त के रूप में सरकार ने 17,443 करोड़ रुपये जारी किए थे. इसमें लाभार्थियों की संख्या में काफी गिरावट देखने को मिली थी. केंद्र और राज्य सरकारें 30 जनवरी तक यह सुनिश्चित कर रही हैं कि सभी योग्य किसानों को 13वीं किस्त का फायदा मिले.

यह भी पढ़िए – Daya Bhabhi : सबको हँसाने वाली दया भाभी का गोद में बच्चे के साथ रोते हुए विडिओ हुआ वायरल, जानिए ऐसा क्या हुआ

PM किसान योजना की समस्या का ऐसे मिलेंगा समाधान

अगर किसी किसान भाई को इस स्कीम से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *