White Hair : सफ़ेद बालों को इन घरेलु उपाय से कर सकते हो बहुत कम समय में काला, डाई लगाने से मिलेगा छुटकारा

0
सफ़ेद बालों को इन घरेलु उपाय से कर सकते हो बहुत कम समय में काला, डाई लगाने से मिलेगा छुटकारा

White Hair : आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को अपने बाल बहुत प्यारे होते है। वह अपने से ज्यादा अपने बालो का ध्यान रखता है। परन्तु आज के समय में खान पान के कारण कम उम्र में बाल सफ़ेद होना चालू हो जाते है। एक समय था जब कहा जाता था कि हमने बाल धूप में सफेद नहीं किए हैं. लेकिन, आजकल बिल्कुल यही हाल हो चुका है. धूप, धूल, मिट्टी, केमिकलयुक्त हेयर प्रोडक्ट्स और पोषण में कमी भी बालों के सफेद होने का कारण बन रही हैं. ऐसे में लोग सफेद बालों से छुटकारा तो चाहते हैं लेकिन केमिकल वाले हेयर डाई का इस्तेमाल करने से कतराते हैं. यहां आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में पूरे सिर के सफेद बालों को काला कर पाएंगे.

यह भी पढ़िए – घर बनाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी sariya cement के दाम हुए धड़ाम, देखिये आज के ताजा भाव

किन लोगों के बाल सफेद से काले हो सकते हैं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये सोचने से पहले की सफेद बाल हमेशा के लिए काले हो सकते हैं या नहीं हमें इसके पीछे के कारणों को समझना चाहिए. आमतौर पर पोषण की कमी या गलत खानपान की वजह से ऐसी समस्याओं से लोग गुजर रहे हैं. इसके अलावा कुछ लोगों का अनुवांशिक कारण होता है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ये समस्या होना बहुत आम है. ये बुढ़ापे का कारण है जो एक न एक दिन सभी को होना है, इसलिए बुढ़ापे के कारण सफेद होने वाले बालों को काला करने के लिए कुछ नहीं है, हालांकि अगर आप सही लाइफ स्टाइल को फॉलो करते हैं तो यह सफेद बाल आने में देरी हो सकती है, इसके अलावा बाकी स्थितियों में सफेद बाल को काला किया जा सकता है. थोड़ा टाइम टेकिंग होगा लेकिन परिणाम जरूर मिलेंगे.

यह भी पढ़िए – Daya Bhabhi : सबको हँसाने वाली दया भाभी का गोद में बच्चे के साथ रोते हुए विडिओ हुआ वायरल, जानिए ऐसा क्या हुआ

इन घरेलु उपाय से सफ़ेद बाल होंगे काले

काली चाय (Black Tea)

ब्लैक टी (Black Tea) के इस्तेमाल से आप बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो बालों को डार्क बनाने में मदद करते है. इसके लिए एक बाउल में पानी लें, उसमें 2 चम्मच ब्लैक टी और एक चम्मच नमक डालकर उबालें. अब इसे छान लें, जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे बालों में लगाएं.

करी पत्ते (Curry Leaves)

करी पत्ते (Curry Leaves) और नारियल का तेल (Coconut oil) ना सिर्फ सफेद बालों को काला करता है बल्कि उन्हें झड़ने से रोकने में भी असरदार होता है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए 15 से 20 करी पत्ते (Curry Leaves) लें और उन्हें एक कप नारियल के तेल में डालकर पका लें. जब तेल पक जाए और पत्ते काले हो जाएं तो तेल को आंच से अलग कर लें. इस तेल को सिर धोने से पहले एक घंटा लगाकर रखें. कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगते हैं. 

अदरक और शहद (Ginger and Honey)

बालों को काला करने के लिए अदरक और शहद का कॉम्बिनेशन काफी असरदार होता है. इसके लिए अदरक को कद्दूकस कर लें, उसमें शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं.  तकरीबन आधे घंटे बाद पानी से धो लें. ये प्रॉसेस हफ्ते में कम से कम दो बार दोहराया जा सकता है.

Note – यह दी गयी जानकारी सामान्य है कृपया उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *