Sarkar Yojana : सरकार डेयरी फार्म खोलने के लिए दे रही है भरपूर सब्सिडी, किसानों के अब होंगे मजे ही मजे

0
सरकार डेयरी फार्म खोलने के लिए दे रही है भरपूर सब्सिडी, किसानों के अब होंगे मजे ही मजे

Sarkar Yojana : सरकार डेयरी फार्म खोलने के लिए दे रही है भरपूर सब्सिडी, किसानों के अब होंगे मजे ही मजे। सरकार किसानों की आय में वृद्धि के लिए नई नई योजनाएँ ला रही है। जिससे किसानों का फायदा हो। किसानों के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘सीएम की विशेष चर्चा’ कार्यक्रम के तहत पशुपालन विभाग की मिनी और हाई-टेक डेयरियों के लाभार्थियों से बातचीत की. इस दौरान सीएम खट्टर ने कहा कि हमारी सरकार ने छोटे किसानों और ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं हेतु स्वयं का काम शुरू करने के लिए हाईटेक और मिनी डेयरी स्कीम चलाई है. इस योजना से पशुपालन कर तगड़ा लाभ कमा सकते है। यह योजना किसानो के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

यह भी पढ़िए – अब्दुल मिया की बेगम लगती है हुस्न की मलिका, माधवी भाभी से भी कई गुना है ज्यादा खूबसूरत

सरकार दे रही है भरपूर सब्सिडी

सरकार किसानों के लिए कई सब्सिडी योजना चला रही है। जिसका लाभ भी किसान ले रहे है। सरकार ने अब किसानों के लिए पशुपालन को बढ़ावा देंने के लिए नई योजना लाई है। ट्वीट के मुताबिक, हाईटेक और मिनी डेयरी स्कीम के तहत 10 दुधारू पशुओं तक की मिनी डेयरी खोलने के लिए पशु की लागत पर 25% सब्सिडी दी जाएगी. जबकि अनुसूचित जाति के किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. वहीं, 20 से अधिक दुधारू पशुओं की हाईटेक डेयरी स्थापित करने के लिए ब्याज में छूट दी जाएगी. जिससे किसान कम पैसे में ही अपना अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते है।

सरकार दे रही है क्रेडिट कार्ड

इस योजना का लाभ किसानों तक बराबर पहुँच रहा है। इस योजना से किसान भी खुश हो गए है। सरकार की जानकारी अनुसार अब तक प्रदेश में 13244 डेयरियां स्थापित की गई हैं. साथ ही पशुपालन के पूंजी की आवश्यकता पूरी हो सके इसके लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है. बैंकों की तरफ से अबतक 154000 पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड दिए जा चुके हैं. यह सरकार की काफी फायदेमन्द योजना है।

यह भी पढ़िए – नए दमदार फीचर्स वाली Hero Splender ने ऑटोसेक्टर में मचाई धूम, कम कीमत में मिलता है दमदार इंजन

सरकार डेयरी फार्म खोलने के लिए दे रही है भरपूर सब्सिडी, किसानों के अब होंगे मजे ही मजे

किसानों को अब मिलेंगी प्रोत्साहन राशि

सीएम मनोहर लाख खट्टर ने इस योजना की जानकारी दी है. इसमें उन्होंने बताया कि अब तक दूध की खरीद के लिए 3300 सहकारी दुग्ध समितियां और 6 दूध प्रोसेसिंग के मिल्क प्लांट है. सरकार की तरफ से सहकारी दुग्ध समितियों के दुग्ध उत्पादकों को 5 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *