Karj Mafi Yojana : सरकार ने 86 लाख किसानो का कर्ज किया माफ़,लिस्ट में चेक करे यहाँ फटाफट अपना नाम

Karj Mafi Yojana : उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को राहत देने के लिए उनके कर्ज माफ़ी योजना बनाई है। इस योजना के लिए प्रदेश सरकार किसानों एक सूची तैयार कर रही है जिसमें किसानों द्वारा आवेदन किये गये सूची में किसान कर्ज माफी की लिस्ट होंगी। इसमें जिन लोगों का नाम लिस्ट में आएगा उन किसानों का कर्ज माफ किया जायेगा।

इस योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों का राज्य सरकार एक लाख तक ऋण माफ करेंगी। इस योजना में कम से कम 86 लाख किसानों का फायदा होने की उम्मीद है। ऐसे किसान जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं है और उनको कर्ज चुकाने में परेशानी आती है उनके लिए प्रदेश सरकार ने यह योजना शुरू की है। जो भी किसान अपने कर्ज से मुक्ति चाहते है वह इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़िए – Mouth Ulcers : अब मुँह के छाले होंगे झट से गायब बस अपनाये यह घरेलु नुस्खे

क्या है यूपी सरकार की किसान ऋण मोचन योजना (What is UP Government’s Farmer Loan Redemption Scheme?)

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने के लिए किसान ऋण मोचन योजना 9 जुलाई, 2017 को लागू की थी। इस योजना के तहत छोटे व सीमांत किसानों का एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया गया है। किसानों से वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिए गए हैं। अब तक करीब 86 लाख किसानों का ऋण माफ हो चुका है। इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों द्वारा 31-03-2016 तक लिए गए कृषि ऋण का माफ किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश किसान राहत कर्ज माफ़ी योजना 2022 के लाभ और पात्रता (Benefits and eligibility of Uttar Pradesh Kisan Rahat Karj Mafi Yojana 2022)

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के किसानों को ही मिल पायेंगा।
  • इस योजना में किसानों का एक लाख रूपये तक का कर्ज माफ हो जायेंगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग 86 लाख किसानों का फायदा मिलेंगा।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों के पास 5 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले ऋण लिया होंगा उसे इस योजना का पात्र माना जायेंगा। इस योजना के लिए आवेदक किसान के पास बैंक खाता होना जरूरी है और खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • किसानों की समस्या के समाधान के लिए एक हेल्पलाईन नंबर जारी किया गया है जिससे वह अपनी समस्याओं का हल इन नंबरों पर कॉल करके कर जान सकते है।
  • इस योजना के कारण छोटे और सीमांत क्षेत्र के किसानों में कृषि में रूचि लेंगे और उन्हें कृषि करने का प्रोत्साहन भी मिलेंगा।

किसान ऋण मोचन योजना लिस्ट में कैसे देख सकते हो अपना नाम (How can you see your name in the Kisan Rin Mochan Yojana list?)

यूपी में जिन किसानों के कर्ज माफ किए गए हैं उनकी लिस्ट किसान ऋण मोचन योजना पार्टल पर डाल दी गई है। किसान इस पोर्टल के माध्यम से अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए किसानों को नीचे दिए गए तरीके को फोलो करना होगा। 

  • किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण या अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले किसान ऋण मोचन योजना उत्तरप्रदेश की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको ऋण मोचन की स्थिति नामक विकल्प क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको कुछ जानकारियां भरनी होगी जैसे बैंक खाते का प्रकार, बैंक का नाम, जिले का नाम, बैंक शाखा, किसान क्रेडिट कार्ड संख्या और अपना मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक है उसकी जानकारी भरनी होगी। 
  • इसके बाद इस पेज पर नीचे कैप्चा कोड दिया हुआ होगा इसे बाक्स में भर भरना होगा।
  • उपरोक्त सारी जानकारी भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें। 
  • इसके बाद आपके सामने ऋण मोचन स्थिति का पेज खुल जाएगा।
  • यदि आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो वह आपको इस पेज पर दिखाई देगा। 

किसान ऋण मोचन योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for Kisan Loan Redemption Scheme)

किसान ऋण मोचन योजना यूपी में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऋण मोचन योजना यूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां लॉगिन करने के बाद ही आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आवेदक का नाम किसान कर्ज राहत सूची यूपी में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद किसान को कर्जमाफी का लाभ मिल सकेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed