Free Ration : सरकार ने फ्री राशन को लेकर नए साल में कर दी यह बड़ी घोषणा, घोषणा सुन कार्डधारियों का नहीं रहा ख़ुशी का ठिकाना, अब यह सब मिलेगा फ्री

0
Free Ration

Free Ration : सरकार द्वारा लगातार राशन कार्ड धारियों के लिए नई नई योजनाए चलाई जा रही है। कोरोना काल में सरकार द्वारा प्रत्येक जरूरत मंद को फ्री राशन सरकार द्वारा मुहैया कराया गया। अगर आप भी केंद्र सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली फ्री राशन योजना (Free Ration Yojana) का फायदा लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. प‍िछले द‍िनों सरकार ने राशन कार्ड धारकों को नए साल का बड़ा तोहफा देते हुए पीएम गरीब कल्‍याण अन्न योजना (PMGKAY) की अवध‍ि को एक साल के ल‍िए बढ़ाया था. PMGKAY के तहत पहले 31 द‍िसंबर 2022 तक मुफ्त अनाज म‍िलना था. लेक‍िन अब इसे बढ़ाकर 31 द‍िसंबर 2023 तक कर द‍िया गया है.

हर महीने मुफ्त में म‍िलता है अनाज (Free food grains every month)

सरकार की इस योजना के तहत 80 करोड़ से ज्‍यादा राशन कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त अनाज म‍िलता है. केंद्र की तरफ से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत अप्रैल 2020 में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) शुरू की गई थी. इस योजना के तहत कोरोना काल से ही 81.3 करोड़ लोग मुफ्त में अनाज ले रहे थे. इस योजना के तहत ऐसे लोगों को भी सरकार की तरफ से फ्री राशन मुहैया कराया जा रहा था, जिनके पास राशन कार्ड नहीं था.

यह भी पढ़िए – बेहद ही कम कीमत और धासु माइलेज के साथ लांच हुई Mahindra XUV 300, अपने तूफानी फीचर्स के साथ Swift को देगी मात

अप्रैल 2020 में शुरू हुई योजना (Scheme started in April 2020)

गरीब राशन कार्डधारकों को ही अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत मुफ्त गेहूं-चावल दिया जाएगा. कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अप्रैल 2020 में शुरू किया गया था. कैबिनेट के फैसले के अनुसार अब इस योजना को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मर्ज कर द‍िया गया है. योजना के तहत खर्च होने वाले 2 लाख करोड़ रुपये का पूरा खर्च केंद्र की तरफ से उठाया जाएगा. इसमें राज्‍यों से पैसे नहीं वसूले जाएंगे.

यह भी पढ़िए – Business idea: यदि आप भी है बेरोजगार तो जल्द शुरू करे कम लागत में ये व्यवसाय , कम समय में बन जाओगे लखपति

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सरकार गेहूं-चावल और मोटा अनाज 1 से 3 रुपये प्रति किलो की रेट से उपलब्‍ध कराती है. केंद्र की तरफ से कहा गया क‍ि यह राशि दिसंबर 2023 तक कार्ड धारकों से नहीं वसूली जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *