टमाटर ने किया लाल 1 KG के भाव पहुँचे 100 रूपये के पार, इस कारण बढ़ रहे है टमाटर के भाव

0
टमाटर ने किया लाल 1 KG के भाव पहुँचे 100 रूपये के पार, इस कारण बढ़ रहे है टमाटर के भाव

टमाटर ने किया लाल 1 KG के भाव पहुँचे 100 रूपये के पार, इस कारण बढ़ रहे है टमाटर के भाव। भारत के कई राज्यों में इन दिनों टमाटर के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. टमाटर के भाव बढ़ने से आम जनता की जेब पर इसका प्रभाव देखने मिल रहा है। जो टमाटर कुछ दिनों पहले तक सिर्फ 20-30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा था अब उसके दाम सौ रुपये किलो तक पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़िए – देओल परिवार में फिर आ रही है नई बहु, अभय इस खूबसूरत हसीना से करने जा रहे है शादी

इस कारण बढ़ रहे है टमाटर के भाव

आपको बता दे की इंदौर की देवी अहिल्याबाई होलकर सब्जी मंडी के कारोबारी संघ के अध्यक्ष सुंदरदास माखीजा ने बताया कि इन दिनों मंडी में केवल महाराष्ट्र से टमाटर की आपूर्ति हो रही है, जबकि राजस्थान में बारिश के चलते टमाटर की फसल खराब होने के चलते वहां से माल आना बंद हो गया है। उन्होंने बताया,”मांग के मुकाबले कम आपूर्ति के चलते टमाटर के थोक भाव 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गए हैं। वहीं, खुदरा बाजार में टमाटर 110 रुपये प्रति किलोग्राम के ऊंचे भाव तक बिक रहा है।”

यह भी पढ़िए – HONDA Elevate को चारों खाने चित्त करने आ रही है KIA Seltos Facelift, सनरूफ और किलर लुक के साथ मार्केट

दो से तीन महीने रह सकते है यही भाव

बारिश का मौसम शुरू हो गया है जिससे सभी फसले नष्ट हो गयी है। देश के कई राज्यों की मंडियों में टमाटर की आवक कम हो गई, जिससे कीमतें रातों-रात आसमान छू गईं। टमाटर ही नहीं मंडियों में अन्य हरी सब्जियों की कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि कुछ राज्यों में अगले एक दो महीनों जब टमाटर व अन्य सब्बियों की नई खेप की आवक बढ़ेंगी कीमतों में राहत मिलगी।

सब्जियों के नए दाम

  • टमाटर: 100 रुपये प्रति किलो
  • फूलगोभी: 160 रुपये प्रति किलो
  • शिमला मिर्च: 80 रुपये प्रति किलो
  • तुरई: 60 रुपये प्रति किलो
  • आलू: 20 रुपये प्रति किलो
  • प्याज: 30 रुपये प्रति किलो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *