मार्केट में तांडव मचाने आ रही है Toyota की नई शानदार कार, इस कार की मार्केट में होंगी वाह वाही

0
toyota innova

मार्केट में तांडव मचाने आ रही है Toyota की नई शानदार कार, इस कार की मार्केट में होंगी वाह वाही। टोयोटा की मशहूर एमपीवी Innova का नया अवतार जल्द लॉन्च होने वाला है. इस नई इनोवा को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी लॉन्च करेंगे. ये नई Toyota Innova रेगुलर पेट्रोल के बजाया प्योर Ethanol पर दौड़ेगी. नितिन गडकरी ने कहा कि, वो आगामी 29 अगस्त को 100 प्रतिशत इथेनॉल पर चलने वाली नई इनोवा कार को लॉन्च करेंगे.

यह भी पढ़िए – शत्रुघ्न सिन्हा की बहु दिखती है जन्नत की अप्सरा, कर्वी फिगर के आगे ननद सोनाक्षी भी भर्ती है पानी

नई Toyota Innova कम खर्चे में करेंगी लम्बा सफर तय

अब इस नई कार से मार्केट में एक अलग ही रौनक आने वाली है। ईथेनॉल फ्यूल का इस्तेमाल न केवल पर्यावरण को फायदा होगा बल्कि ड्राइविंग के लिए लोगों के जेब पर पड़ने वाला बोझ भी कम होगा. इस समय देश के कई हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमत तकरीबन 100 रुपये के आस-पास है, जबकि इथेनॉल की कीमत अभी मात्र 63 रुपये से लेकर 65 रुपये प्रति लीटर है. इस तरह यह पारंपरिक ईंधनों डीजल और पेट्रोल से प्रति लीटर करीब 40 रुपये सस्ता है. यह पेट्रोल के मुकाबले 50 फीसदी तक कम प्रदूषण फैलाता है. हालांकि इथेनॉल यूज करने पर माइलेज पेट्रोल की तुलना में कुछ कम हो जाती है, लेकिन इसके बावजूद भारी बचत होती है.

मार्केट में तांडव मचाने आ रही है Toyota की नई शानदार कार, इस कार की मार्केट में होंगी वाह वाही

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगर हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो हमें इस तेल आयात को शून्य पर लाना होगा। वर्तमान में यह 16 लाख करोड़ रुपये है. यह अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा नुकसान है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत को और अधिक टिकाऊ उपाय करने की जरूरत है क्योंकि देश में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है.

यह भी पढ़िए – Hero Splendor नए स्मार्ट फीचर्स से Bajaj Platina को नचा रही अपनी उंगलियों पर, माइलेज भी है इसका गजब

सरकार देंगी अब ईथेनॉल को बढ़ावा

प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ईथेनॉल के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. हालांकि नितिन गडकरी जो कार लॉन्च करने जा रहे हैं वो 100 प्रतिशत ईथेनॉल पर चलेगी. लेकिन बीते दिनों प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में E20 फ्यूल लॉन्च किया था, जो कि 20% इथेनॉल के साथ आने वाला मिक्स पेट्रोल है. “E20” 20 प्रतिशत इथेनॉल और 80 प्रतिशत पेट्रोल मिश्रण को इंगित करता है. “E20” में संख्या “20” पेट्रोल मिश्रण में इथेनॉल के अनुपात को दर्शाती है. इस कार की मार्केट में अच्छी डिमांड देखने मिलने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed