PM Kisan Yojana : किसान भाइयो के किये लिए बड़ी खुशखबर, किसानो के खातों में जल्द आएगी 16 वी क़िस्त

0
PM Kisan Yojana : किसान भाइयो के किये लिए बड़ी खुशखबर, किसानो के खातों में जल्द आएगी 16 वी क़िस्त

PM Kisan Yojana : किसान भाइयो के किये लिए बड़ी खुशखबर, किसानो के खातों में जल्द आएगी 16 वी क़िस्त। किसानों के खाते में इस दिन आएगी 16वीं किस्त, आम बजट से बढ़ सकती है क़िस्त की राशि, मोदी सरकार का आखिरी बजट था। इसलिए देश की जनता की निगाहें और उम्मीदें इस पर टिकी हैं ! देश की पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का यह छठा बजट पेश करेंगी ! इस बार बजट में किसानों को बड़ा तोहफा मिल सकता है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए बजट में पैसा बढ़ाया जा सकता है !

PM Kisan Yojana 2024

आपको बता दें कि फिलहाल इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये मिलते हैं ! लेकिन अब सरकार इस रकम को बढ़ा सकती है ! जानकारी के मुताबिक सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों ( Farmer ) को मिलने वाली रकम में बढ़ोतरी कर सकती है और किसानों के खाते में सालाना 9000 रुपये भेज सकती है ! अब देखना यह है कि इस बार बजट में किसानों के लिए क्या सौगात आती है !

यह भी पढ़े – महिंद्रा की बत्ती गुल कर रही Maruti Suzuki XL6 मार्केट में मचा रही धमाल, शानदार लुक ग्राहकों को कर रहा आकर्षित

इस तारीख को आये थे PM Kisan Yojana के पैसे 

पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6000 हजार रुपये भेजती है ! यह रकम तीन किस्तों में किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाती है ! हर 4 महीने में किसानों के बैंक खाते में पैसे भेजे जाते हैं ! बताया जा रहा है की बजट के बाद इस धनराशि में बदलाव इसे दुगुना विषय पर चर्चा हुयी जो किसान भाइयो के प्रति उत्साह जगाने वाला है। किसान भाइयो के लिए इस योजना की शुरुआत पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत सरकार ने 2019 के अंतरिम बजट में की थी ! इस योजना के तहत 16वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में फरवरी से मार्च के बीच आने की उम्मीद है ! आखिरी बार 15वीं किस्त के तौर पर 15 नवंबर को किसानों के खाते में पैसे भेजे गए थे !

जल्द आएगी PM Kisan Yojana की 16 वी क़िस्त 

पीएम किसान योजना के तहत 16वीं किस्त की रकम जल्द आने की संभावना है ! इसके लिए जिन किसानों ( Farmer ) ने अभी तक ई-केवाईसी या एनपीसीआई नहीं कराया है ! इस संबंध में उन्हें लगातार जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है ! जो किसान ये जरूरी काम नहीं करेंगे उन्हें इस बार 16वीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं मिलेंगे !

यह भी पढ़े – 24 Kmpl के शानदार माइलेज से मार्केट में तांडव मचाएगी Maruti की नई Swift, झन्नाटेदार फीचर्स के साथ देखे कीमत

PM Kisan Yojana तहत हर साल मलते है इतने रूपये 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! यह राशि 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में मिलती है ! यह पैसा हर चार महीने में लाभार्थी किसान ( Farmer ) के आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है ! पीएम किसान योजनाइससे किसानों को खेती के लिए जरूरी खर्च पूरा करने में मदद मिलती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed