Toyota की इस प्रीमियम कार के आगे फ़ैल है सभी गाड़िया, नितिन गडकरी भी करते है इसी कार से सफर

0
Toyota Mirai

Toyota की इस प्रीमियम कार के आगे फ़ैल है सभी गाड़िया, नितिन गडकरी भी करते है इसी कार से सफर। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने इंडियन मार्केट में हाल में अपनी Toyota Mirai कार लॉन्च की है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इसे लॉन्च किया. हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर चलने वाली ये देश की पहली कार है.

यह भी पढ़िए – तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की पत्नी ने अपने खूबसूरत फिगर से बनाया दीवाना , फिगर देख फिसल गए नौजवान लड़के

Toyota Mirai में मिलते है शानदार फीचर्स

इस कार में 174 बीएचपी का पावर आउटपुट मिलता है। मिराई को टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया गया है और कूपे स्टाइल की यह सेडान देखने में काफी जबरदस्त है। 4.9 मीटर लंबी टोयोटा मिराई में 20 इंच की व्हील और 12.3 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम समेत स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स की भरमार है।

Toyota Mirai में मिलती है दमदार रेंज

हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल टोयोटा मिराई का फ्यूल टैंक एक बार फुल होने के बाद 650 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह इसे री-फ्यूल करने में समय नहीं लगता बल्कि इसे आम पेट्रोल या डीजल कार की तरह ही ज्यादा से ज्यादा पांच मिनट में री-फ्यूल किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए – Maruti की इस नन्ही suv ने नए अवतार में मारी एंट्री, दमदार इंजन और फीचर्स देख Punch के हुए हाल बेहाल

Toyota Mirai की कीमत

हाइड्रोजन से चलने वाली इस कार की कीमत की बात करें तो अंतर्राष्ट्रीय बजार में 60 लाख रुपये एक्स-शोरूम है. भारत में इसकी क़ीमत क्या होगी यह तो लॉन्च होने के बाद बता चलेगा. कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय बजार में इसे 3 वेरिएंट में उतारा है, भारतीय बाजार में कितने वेरिएंट में आएगी इसका खुलासा लॉन्च होने के बाद पता चलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed