Kheti News : काली हल्दी की खेती कर होंगी तगड़ी कमाई बिकती है 5000 रुपये किलो, होती है बहुत ही लाभदायक देखिए

0
Kali haldi

Kheti News : भारत में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जो अपनी नौकरी से खुश नहीं है। वो अक्सर अपनी नौकरी को छोड़कर किसी बिजनेस को शुरू करने की योजना बनाते हैं। हालांकि, जानकारी के अभाव में उनका बिजनेस प्लान साकार रूप नहीं ले पाता है। अगर आप भी अपनी नौकरी से परेशान हो गए हैं और एक नए व्यापार को शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया देने वाले हैं। इस बिजनेस को शुरू करने पर आपकी शानदार कमाई होगी। ये बिजनेस खेती से जुड़ा है। इसमें आपको काली हल्दी की खेती करनी है। काली हल्दी बाजार में काफी ऊंची कीमतों पर बिकती है। इसके कई मेडिसिनल फायदे होते हैं। इसी वजह से बाजार में इसकी कीमत काफी ज्यादा होती है। ऐसे में इस बिजनेस के जरिए आप शानदार कमाई कर सकते हैं।

जानिए क्यों होती है ये इतनी महँगी

बता दें कि काली हल्दी का इस्तेमाल खांसी, बुखार, निमोनिया, कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों की दवा बनाने में किया जाता है. इसके अलावा कॉस्मेटिक की कई चीजों को बनाने में भी काली हल्दी का उपयोग होता है. इसी वजह से काली हल्दी की मांग ज्यादा है और इसके दाम बढ़े हुए हैं. किसान काली हल्दी की खेती करके फायदा कमा सकते हैं. 

इस मिट्टी पर होती है काली हल्दी की फसल

जान लें कि काली हल्दी की खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी उपयुक्त होती है. इस बात का खास ध्यान रखना है कि जिस मिट्टी पर काली हल्दी उगाई जाए वहां जलनिकासी की अच्छी व्यवस्था हो. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर बारिश का पानी रुक गया तो आपकी काली हल्दी की फसल बर्बाद हो सकती है.

यह भी पढ़िये – 57 साल की उम्र में सलमान खान अपने से 25 साल छोटी इस खूबसूरत एक्ट्रेस के साथ लड़ा रहे इश्क़,देखिये वायरल फोटोज

इस समय होती है काली हल्दी की फसल

आपको बता दें कि काली हल्दी आम हल्दी जैसे ही देखने में होती है लेकिन, इसमें बीच में पीली धारियों के बजाए काली या बैगनी धारियां होती है. अब में सबसे बड़ा सवाल उठता है कि इसकी खेती कब होती है. आपको बता दें काली हल्दी की खेती के लिए सबसे अच्छा समय जून को माना जाता है. इस खेती की खास बात ये है कि इस प्लांट को एक बार खेत में लगा देने के बाद इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देना पड़ता है.

इसमें ज्यादा पानी की भी जरूरत नहीं पड़ती. बारिश के पानी से ही यह अच्छी तरह से ग्रो कर जाता है. हल्दी की बेहतर ग्रोथ के लिए आप इसमें नेचुरल खाद जैसे गोबर आदि का प्रयोग कर सकते हैं. इससे प्लांट तेजी से ग्रो करता है.

यह भी पढ़िये – Indian Railways: यात्रियों के बड़ी खुशखबरी इन ट्रेनों में मिलेगा फ्री में नाश्ता और खाना, जानिए IRCTC का नया अपडेट

काली हल्दी से इतनी कर सकते हो कमाई

बता दें कि काली हल्दी की खेती के लिए एक एकड़ जमीन में करीब एक क्विंटल सीड की आवश्यकता पड़ेगी. बता दें कि एक एकड़ जमीन में से कम से कम 15  क्विंटल हल्दी आसानी से ग्रोथ की जा सकती है. ऐसे में आप कम से कम 7 से 8 लाख रुपये का इनकम कर सकते हैं. काली हल्दी को आप औषधीय बनाने वाली कंपनी को सीधे बेच सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed