किसान भाइयों के लिए खुशखबरी, सफ़ेद बैगन की खेती का ये तरीका आपको कुछ ही समय में बना सकता है धनवान

0
सफेद बैंगन की खेती

किसान भाइयों के लिए खुशखबरी, सफ़ेद बैगन की खेती का ये तरीका आपको कुछ ही समय में बना सकता है धनवान बैगन भारत की हर घर की रसोई में पाया जाने वाली सब्जियों में से एक है। बैगन का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में 2 तरीके के बैगन आते हैं एक हरे रंग का और दूसरा काले रंग का लेकिन आपको जानकरी के लिए बता दे की बैगन की बहुत सी किस्मे होती है। उन्ही किस्मो में से एक सफ़ेद रंग का भी बैगन होता है। यह बैगन पूरी तरह से सफ़ेद होता है अजबकी इसका डंठल हरा होता है। इन दिनों बाजार में यह काफी डिमांड में है। आइये जानते है सफ़ेद बैगन की खेती के बारे में जानकारी।

साल भर की जा सकती है सफेद बैंगन की खेती

आपको जानकरी केलिए बता दे की सफेद बैंगन की खेती साल में किसी भी मौसम में की आसानी से की जा सकती है। यह ऐसी खेती है, जो किसानो को लंबे समय तक उतपादन देती है जिससे उनकी कमाई में वृद्धि होती है। सफ़ेद बैगन की खेती करके कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते है।सफ़ेद बैगन एक ऐसी सब्जी है जिसे पूरे वर्ष उगाया जा सकता है। इसलिए बैंगन की खेती किसी मौसम मे बड़े आसानी से की जा सकती है।

किसान भाइयों के लिए खुशखबरी, सफ़ेद बैगन की खेती का ये तरीका आपको कुछ ही समय में बना सकता है धनवान

ये भी जाने :- ओ भई इस Hot Web Series को देख आ जाएगी अपनी Ex गर्लफ्रेंड की याद, तो भूल कर भी न देखे ये सीरीज

सफेद बैंगन की खेती 70-90 दिनों में देती है उत्पादन

बैंगन की फसल को पूर तरह तैयार होने के लिए 70-90 दिनों का समय लगता है। बैगन के पौधों को सहारे की जरूरत होती है, क्योंकि अगर कभी बारिश हो जाती है, तो पौधों के गिरने की सम्भावना रहती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए बैंगन के पौधों को बांस के बम्बू का सहारे के लिए प्रयोग करना चाहिए। सफ़ेद बैगन में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है आइये जानते इसके बारे में जानकारी।

ये भी जाने :- बकरी पालन अगर आपको भी होना है धनवान तो करे इस नस्ल की बकरियों का पालन बन जाओगे मालामाल, जाने तरीका Goat farming

10 लाख की हो सकती है कमाई

अगर आप भी सफ़ेद बैगन की खेती करते है तो आप इससे अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है। एक हेक्टेयर बैंगन की खेती में पहली हार्वेस्टिंग तक ही आपका करीब 2 लाख रुपये तक खर्च हो जाएगा। वहीं पूरे साल रख-रखाव करने में और 2 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं। पूरे साल में बैंगन की खेती में आपको करीब 4 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

वहीं साल भर में एक हेक्टेयर से 100 टन तक बैंगन मिलेगा, जिसका साल भर अलग-अलग मांग के हिसाब से अलग-अलग दाम मिलेगा। अगर आपको मंडी में औसत भाव 10 रुपये भी मिलता है तो आपको बैंगन की फसल से कम से कम 10 लाख रुपये की कमाई होगी। आप भी सफ़ेद बैगन की खेती करके लाखो रुपये की तगड़ी कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed