Weight Gain : आप भी घर पर ही बड़ा सकते है अपना वजन, बस करना होंगा इन डाइट को फॉलो

0
weight gain

Weight Gain : आप भी घर पर ही बड़ा सकते है अपना वजन, बस करना होंगा इन डाइट को फॉलो। आज कल लोगों ने अपने शरीर पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। कुछ लोग को मोटा होना है तो कुछ लोग को पतला। आज इस आर्टिकल में ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे है जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेंगे। वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा प्रोटीन की आवश्कता होती है। इन डाइट को फॉलो कर आप कम समय में अपना वजन बड़ा सकते है।

यह भी पढ़िए – Tata को मार्केट से खदेड़ने आ रही है नए अवतार में Maruti Alto 800, दमदार इंजन और फीचर्स देख आप भी हो जायेंगे दीवाने

इन प्रोटीन युक्त फ़ूड का करे सेवन

  • प्रोटीन फूड में सोयाबीन का नाम सबसे पहले आता है. यह आपको आसानी से मिल जायेंगा। इसमें प्रोटीन के अलावा खनिज, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सस्ता उपाय है वेट गेन के लिए. इसका लाभ भी आपको देखने मिलता है।
  • दही भी वजन बढ़ाने काफी फायदेमन्द है. इनमें भी प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. योगर्ट में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो पाचन तंत्र को सुधारते हैं और प्रोटीन को शरीर में जमा नहीं होने देते. यह आपके बॉडी के लिए बहुत ही लाभदायक है।
  • वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स को शामिल कर लीजिए. यह एक अच्छा तरीका है वजन बढ़ाने का. खजूर और चना भी आप वेट गेन के लिए खा सकते हैं, इससे शरीर की कमजोरी आसानी से दूर हो जाती है.
  • अंडा भी वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट सूपरफूड है. आप नाश्ते में हर दिन 2 से 3 अंडा खा सकते हैं. इससे आपके शरीर पर फैट चढ़ना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़िए – कटप्पा की रानी दिखती है हद से ज्यादा खूबसूरत, सादगी और हॉटनेस से जीत लेती है सबका दिल

  • शतावरी दूध भी आपके लिए अच्छा होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके वजन को हेल्दी रखते हैं. इसके अलावा आप डाइट में केला भी ले सकते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, थियामिन, फोलेट, नियासिन, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • किशमिश वाला दूध अगर आप पीते हैं तो शरीर में गुड फैट बढ़ेगा. शहद वाला दूध (honey with milk) भी आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा. इसे भी आप वेट गेन के लिए सेवन कर सकते हैं. इसमें कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है.
  • मखाना भी खा सकते हैं क्योंकि इनमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम होती है जिसके कारण यह शरीर के लिए हेल्दी माना जाता है. इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिससे शर्करा भी नियंत्रित रहता है. साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायक है. यह दांतों और हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

Note – इस पोस्ट की जानकारी की पुष्टि दिव्यजागरण नहीं करता है। कृपया कोई भी आवश्यक जानकारी लेना हो तो आप विशेष सलाहकार से संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed