Electricity Bill : इन ट्रिक्स से आपके घर का बिजली का बिल आएगा कम, घर में होंगी पैसों की अच्छी बचत

0
इन ट्रिक्स से आपके घर का बिजली का बिल आएगा कम

Electricity Bill : इन ट्रिक्स से आपके घर का बिजली का बिल आएगा कम, घर में होंगी पैसों की अच्छी बचत। आज के समय में इलेक्ट्रिक उपकरण का उपयोग बढ़ गया है. जिससे बिजली की भी खपत तेजी से हो रही है। खपत ज्यादा होने से बिल भी ज्यादा आता है। जिससे व्यक्ति को अधिक पैसे चुकाना पड़ता है और उसके पुरे महीने का बजट बिगड़ जाता है। इसलिए हम आपके लिए बिजली बिल कम करने के कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके बिजली के बिल को कम करने में मदद करेंगी. जिससे आपके घर पर हमेशा ही कम बिल आयेंगा।

यह भी पढ़िए – TVS Apache भिंगरी बना देंगी Honda की यह नई स्पोर्टी बाइक, दमदार इंजन के साथ मिलता है कंटाप लुक भी

हमे बिजली बिल कम करने के लिए तो सबसे पहले अपनी ओर से ज्यादा प्रयास करना चाहिए। हम सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक उपकरण का उपयोग करते है। हमे इन उपकरण का उपयोग समय समय पर ही करना चाहिए। जिससे भी बिजली की बचत हो सकती है।

घर में करे LED बल्ब उपयोग

आप सबसे पहले तो बिजली का बिल कम करने के लिए आपको घर में लगी ट्यूबलाइट को हटाकर LED बल्ब लगा देना चाहिए. बाजार में 2 वाट से लेकर 40 वाट तक की कैपेसिटी के एलईडी बल्ब मौजूद हैं. जिसे आप कम कीमत में अपना बना सकते है और बढ़ती बिजली की खपत से राहत मिल सकती है।

BLDS फैन का करे उपयोग

यदि आपके घर में पुराने फैन तो आपको जल्द से जल्द ही फैन को बदलना होंगा, क्योंकि ये फैन 100 से 140 वाट के होते हैं, जबकि बाजार में अब नई टेक्नोलॉजी के BLDS फैन आ गए हैं, जो 40 वाट तक के होते हैं और इनमें बिजली का खर्च बहुत कम हो जाएगा. जिससे आपके घर में और थोड़े पैसों की बचत होंगी।

यह भी पढ़िए – Hero Splendor का मार्केट से पत्ता साफ़ कर देंगी Bajaj Platina, दमदार इंजन के साथ रापचिक लुक भी

इन्वर्टर एसी का करे उपयोग

अगर आपके घर में नॉर्मल विंडो या स्प्लिट एसी हैं, तो आपको इसे हटाकर तुरंत इन्वर्टर एसी लगवा लेना चाहिए. इन्वर्टर एसी से बिजली का बिल कम होता है. आपको बता दें इन्वर्टर एसी में ऐसा सिस्टम दिया गया है, जो बिजली की खपत कम करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed