केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी खुशख़बरी पुरे देश में सस्ते दामों पर Bharat Rice की बिक्री शुरू हो सकती है, जानिये पूरी डिटेल

0

केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी खुशख़बरी पुरे देश में सस्ते दामों पर Bharat Rice की बिक्री शुरू हो सकती है, जानिये पूरी डिटेल

Bharat Chawal’

आपको बता दे केंद्र सरकार की तरफ से देशभर के लोगों को सस्ता चावल मिलेगा. सरकार फरवरी महीने के पहले हफ्ते से भारत राइस की बिक्री शुरू कर सकती है. Bharat Rice को सरकार रियायती दरों पर लोगों को चावल उपलब्ध कराएगी. इस चावल की कीमत 29 रुपये प्रति किलो तक हो सकती है. 

सभी कॉरपोरेटिव स्टोर्स, बिग रिटेल चेन के जरिए ये चावल देशभर में उपलब्ध होगा. इससे आम लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी. कुछ दिन पहले नाफेड की तरफ से ट्वीट करके बताया गया है कि भारत राइस जल्द ही आपकी थाली में उपलब्ध होगा. 

कहा और कैसे ख़रीदे ये सस्ता चावल

‘Bharat Chawal’ को गवर्नमेंट की एजेंसी जैसे नाफेड, नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) और केंद्रीय भंडार जैसे सेंट्रल स्टोर्स के माध्यम से बेचा जाएगा. इस समय पर लोगों को सस्ती दालों के साथ ही सस्ता आटा भी मिल रहा है.

दाल चावल भी मील रहा सस्ते दामों पर

आपको जानकारी है की नहीं भारत व्हीट फ्लोर और चना दाल डिस्काउंटेड रेट पर 27.50 रुपये प्रति किलो और 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है. गेहूं का आटा और दाल 2000 से अधिक रीटेल प्वाइंट्स पर बेचे जा रहे हैं. दाल के बाद सरकार का कदम इसके साथ ही रीटेल में चावल के दामों पर मार्जिन की समीक्षा करने का है. सरकार की तरफ से चावल के बढ़ते रेट्स को लेकर व्यापारियों को भी चेतावनी दी है. देश में बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने पहले भारत ब्रांड के तहत सस्ता आटा, दाल, सस्ते प्याज-टमाटर बेचे हैं.

यह भी जानिए :- PM Kisan Yojana : किसान भाइयो के किये लिए बड़ी खुशखबर, किसानो के खातों में जल्द आएगी 16 वी क़िस्त

6 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार भारत आटा लॉन्च किया था, जहां देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपये किलो है. वहीं आपको 27.50 रुपये आटा मिल रहा है. इससे पहले जब प्याज और टमाटर की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई थी, सरकार ने लोगों को बाजार से कम कीमत पर प्याज-टमाटर मुहैया कराया है. गौरतलब है कि नवंबर में खाने-पीने की महंगाई दर 8.70% पर पहुंच गई. वहीं रिटेल महंगाई दर 5.55% पर पहुंच गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed