Diesel Vehical Ban : सरकार ले सकती है फैसला, डीजल गाड़ियों पर लग सकता है प्रतिबंध, जाने क्यों ले रही है सरकार यह फैसला

0
Diesel Vehical Ban

Diesel Vehical Ban : सरकार ले सकती है फैसला, डीजल गाड़ियों पर लग सकता है प्रतिबंध, जाने क्यों ले रही है सरकार यह फैसला। भारत को आगामी 2027 तक पूरी तरह डीजल गाड़ियों पर पूरी तरह से प्रतिबंध (Diesel Vehicle Ban) लगा देना चाहिए और डीजल गाड़ियों के बजाय लोगों को इलेक्ट्रिक और गैस से चलने वाले वाहनों पर फोकस करना चाहिए. ये सुझाव पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गठित एक पैनल ने सरकार को दिया है. पैनल ने शहरों के आबादी के अनुसार डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का प्लान बनाया है. जिसके अनुसार दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में इलेक्ट्रिक और गैस से चलने वाले वाहनों पर स्विच करना चाहिए. क्योंकि ऐसे शहरों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है.

यह भी पढ़िए – सड़को पर अपना स्पीड का खेल दिखाने नए अवतार में आ गई है Bajaj Pulsar N250, इंजन बोले तो सबका बाप, अब क्या होंगा Yamaha का

सरकार ने दी जानकारी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने बुधवार को एक ट्वीट में इस समिति की अनुशंसा पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा, ‘‘मंत्रालय को ऊर्जा बदलाव पर गठित समिति की रिपोर्ट मिल गई है. हालांकि भारत सरकार को समिति की यह रिपोर्ट स्वीकार करनी अभी बाकी है.’’ पिछली फरवरी में सरकार को सौंपी गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 10 वर्षों में शहरी इलाकों में कोई भी नई डीजल बस न चलाई जाए.

यह भी पढ़िए – गर्मी को कहे टाटा बाय-बाय! बहुत ही कम कीमत में मिल रहा है चलता फिरता AC, घर पर लगाते ही मिलेगी शिमला जैसी ठंडी

कार्बन वाले ईंधन को अपनाने के सुझाव

पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत वर्ष 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है. ऊर्जा बदलाव पर गठित समिति ने कम कार्बन वाले ईंधन को अपनाने के लिए व्यापक सुझाव दिए हैं. समिति का नजरिया भविष्योन्मुखी है.’’.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed