Thar से जंगी मुकाबला करने Maruti ने पेश की स्पेशल Jimny, सिर्फ 300 यूनिट ही बेच सकती है कंपनी

0
Jimny Heritage Limited Edition

Thar से जंगी मुकाबला करने Maruti ने पेश की स्पेशल Jimny, सिर्फ 300 यूनिट ही बेच सकती है कंपनी। मारुती ऑटोसेक्टर में एक से बढ़कर एक गाड़िया पेश कर रही है। मारुति सुजुकी जिम्नी के भारतीय बाजार में लॉन्च होने का इंतजार किया जा रहा है. हालांकि कार अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले से मौजूद है और इसे लगातार अपडेट किया जा रहा है. हाल ही में कंपनी ने ऑस्ट्रेलियाई बाजार के लिए सुजुकी जिम्नी स्पेशल हेरिटेज एडिशन का पेश किया है. खास बात है कि इस स्पेशल एडिशन की सिर्फ 300 यूनिट्स ही बेची जाएंगी. कंपनी ने इसकी कीमत 33,490 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (लगभग 18 लाख रुपये) रखी है. यह आपको नए अवतार में देखने मिलेंगी।

यह भी पढ़िए – ऑटोसेक्टर में राज करने आ रही है नई दमदार माइलेज वाली Maruti wagnoR, नए किलर लुक से हिला के रख देंगी बड़ी बड़ी 7 सीटर गाड़ियों को

New Maruti jimny GLX बेस्ड होंगी

नई मारुती जिम्नी में आपको बहुत से बदलाव देखने मिलेंगे। Suzuki Jimny का नया हेरिटेज एडिशन इस एसयूवी के GLX वर्जन पर बेस्ड होगा. इस एडिशन को अलग बनाने के लिए लुक में कुछ बदलाव किए गए हैं. एक्सटीरियर में नए बॉडी डेकल्स, आगे और पीछे लाल मडफ्लैप्स आदि दिए गए हैं. जिम्नी हेरिटेज एडिशन में ब्लैक पर्ल, जंगल ग्रीन, व्हाइट और मीडियम ग्रे जैसे कई नए पेंट स्कीम हैं. इनमें से स्टैंडर्ड वर्जन में भी सिर्फ व्हाइट कलर ही उपलब्ध है. चूँकि यह GLX पर आधारित है, इसलिए कंपनी ने एक बैज और एक कार्गो ट्रे भी जोड़ा है.

यह भी पढ़िए – युवाओ की दिलो की धड़कन Yamaha RX100 अपने किलर लुक से मार्केट में मचायेंगी अपना कहर, कम कीमत में मिलेंगा bullet का आनंद

Maruti Suzuki Jimny के फीचर्स

Maruti Suzuki Jimny में कई नए फीचर्स देखने मिल सकते है। फीचर्स की बात करें तो इसमें लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन, क्लाइमेट कंट्रोल, एक रिवर्स पार्किंग कैमरा, स्वचालित LED हेडलैंप, फ्रंट फॉग लैंप, लेन शामिल हैं. इसके अलावा लेन डिपार्चर वॉर्निंग, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, डुअल-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, और दूसरी चीजें हैं.

Maruti Suzuki Jimny का दमदार इंजन

जिम्नी के हेरिटेज मॉडल में 1.5 L चार सिलिंडर K15B पेट्रोल इंजन मौजूद है, जो 6,000 आरपीएम पर 101bhp की अधिकतम पावर और 4,000 आरपीएम पर 130Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है. जिसे ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. इसके साथ साथ इसमें 4-स्पीड ऑटोमैटिक (AMT) ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलता है. मारुति इस ऑफ रोड एसयूवी में उसी इंजन का इस्तेमाल कर रही है, जो ब्रेजा, अर्टिगा, एस-क्रॉस और सियाज में दिया जाता है.

लोग कर रहे है 5 door jimny का इन्तजार

फिलहाल इंडियन मार्केट में पांच दरवाजों वाली मारुति सुजुकी जिम्नी के लॉन्च का इंतजार किया जा रहा है. जिसका मुकाबला सीधा महिंद्रा Thar से होंगा। एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था. कंपनी इसकी बुकिंग स्वीकार कर रही है, और ग्राहकों का इसे शानजार रेस्पॉन्स मिल रहा है. कार के स्पेक्स देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि एसयूवी की कीमत 10-18 लाख रुपये के बीच होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed