अब आप अपना Aadhar Card बिना कोई दस्तावेज के भी कर सकते हो अपडेट, बस कर ले यह छोटा सा काम

0

Aadhar Card : अब आप अपना Aadhar Card बिना कोई दस्तावेज के भी कर सकते हो अपडेट, बस कर ले यह छोटा सा काम।आजकल लोगो को हर 5 साल में आधार अपडेट करना जरूरी होता है। आज कल सरकार द्वारा CSC सेण्टर वालो को आधार अपडेट की सुविधा देने पर विचार कर रही है। आधार कार्ड की मदद से कई काम आसान हो सकते हैं. आधार कार्ड आजकल कई सरकारी कामों में भी अनिवार्य है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI के जरिए आधार कार्ड जारी किया जाता है. वहीं आधार कार्ड में कई बार एड्रेस को अपडेट करने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में ये काम अब परिवार का मुखिया भी कर सकता है.

Aadhar Card

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के नए नियमों के अनुसार लोग अब आधिकारिक दस्तावेजों के उपयोग के बिना अपने आधार कार्ड पर पता बदल सकते हैं. नए नियमों के तहत, कोई व्यक्ति परिवार के मुखिया (HOF) की सहमति से ‘My Aadhaar’ पोर्टल पर अपना पता बदल सकता है.

यह भी पढ़िए – नवाजुद्दीन सिद्दीकी की बेटी ने अपने कातिलाना लुक से उर्वशी जैसी एक्ट्रेस को दे दी मात, फैंस लुक देख रह गए दंग

Aadhar Card Update

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एक सुविधा प्रदान करता है जहां एक व्यक्ति परिवार के मुखिया की अनुमति से आधार कार्ड में पते को ऑनलाइन अपडेट कर सकता है. यह नागरिकों को अपने माता-पिता का नाम, पति या पत्नी का नाम न होने के मामले में सहायता प्रदान करने में मदद करेगा. आधार में परिवार के मुखिया को ऑनलाइन कैसे अपडेट किया जाए, इसके बारे में यहां हम आपको बताने वाले हैं.

  • सबसे पहले माय आधार पोर्टल पर जाएं. (https://myaadhaar.uidai.gov.in)
  • अपडेट एड्रेस टैब पर जाएं.
  • अब परिवार के मुखिया के लिए मान्य आधार संख्या दर्ज करें.
  • परिवार के मुखिया के आधार नंबर के सत्यापन के बाद संबंध दस्तावेज का प्रमाण अपलोड करें.
  • ₹50 के सफल लेनदेन के बाद आपको एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भेजा जाएगा और परिवार के मुखिया को एसएमएस के माध्यम से पते के अनुरोध के बारे में अलर्ट प्राप्त होगा.
  • यदि अलर्ट प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर मेरा आधार पोर्टल में साइन इन करके अनुरोध स्वीकृत हो जाता है तो अनुरोध पर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़िए – Maruti Alto 800 ने अपने नए फाचर्स और लुक से बिखेर दिया जलवा, सिर्फ 3.39 लाख में बना सकते हो अपना

Aadhar

इसी बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में बच्चों के आधार कार्ड को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है जिसे बाल आधार कहा जाता है. अथॉरिटी की ओर से जारी ताजा गाइडलाइन के मुताबिक पांच और 15 साल की उम्र वाले बच्चों के आधार डेटा में बायोमैट्रिक जानकारी अपडेट करना अनिवार्य है.

Aadhar Biometric

हाल ही मे UIDAI ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि 5-15 साल के बच्चों की बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करना अनिवार्य है और ऐसा करने की प्रक्रिया मुफ्त है. इसके अलावा, प्राधिकरण ने एक अन्य ट्वीट में घोषणा की कि बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के बाद बच्चे के आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा. इसलिए, प्राधिकरण ने माता-पिता को फॉर्म भरने और बच्चों के बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करने के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाने की सूचना दी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed