Solar Car : भारत में एंट्री हो गई धूप से चलने वाली गाड़ी,मात्र 80 पैसे में चलेंगी एक km कीमत भी कम

0
भारत में एंट्री हो गई धूप से चलने वाली गाड़ी,मात्र 80 पैसे में चलेंगी एक km कीमत भी कम

Solar Car : भारत में एंट्री हो गई धूप से चलने वाली गाड़ी,मात्र 80 पैसे में चलेंगी एक km कीमत भी कम। ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो-2023 में अलग-अलग वाहन निर्मता कंपनियां एक से बढ़कर एक लुक, डिजाइन और फीचर्स वाली कार के मॉडल पेश कर रही हैं. यहां इलेक्ट्रिक कार से लेकर हाइब्रिड कार तक शामिल हैं. पुणे स्थित स्टार्टअप Vayve Mobility (वायवे मोबिलिटी) ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत की पहली सोलर एनर्जी (सौर ऊर्जा से चलने वाली) इलेक्ट्रिक कार ईवा (Eva) को पेश किया है.

यह भी पढ़िए – बस अब इतंजार हुआ ख़त्म इन नए अपडेट फीचर्स के साथ आ रही है Honda Activa 7G, आते ही मचायेंगी मार्केट में तबाही

यह बैटरी से चलने वाली सिंगल डोर कार है. साइज में यह टाटा नैनो जितनी नजर आती है. असल में यह एक इलेक्ट्रिक कार ही है. लेकिन दिलचस्प बात है कि इसमें आप सोलर रूफ पैनल का ऑप्शन चुन सकते हैं जिसे कार के ऊपर फिट किया जा सकता है. सोलर रूफ चार्जिंग में मदद करता है, जिसके लिए कार को खुले में खड़ा करना होगा. कंपनी सोलर रूफ अलग से बेचेगी. 

घर के सॉकेट से इस कार को 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. कंबाइंड चार्जिंग सिस्टम के जरिए इसे 45 मिनट में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है. कार में आगे की तरफ सिंगल सीट और पीछे थोड़ी बड़ी सीट मिलती है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें Android Auto और Apple CarPlay मिलता है.

यह भी पढ़िए – Daya Bhabhi : सबको हँसाने वाली दया भाभी का गोद में बच्चे के साथ रोते हुए विडिओ हुआ वायरल, जानिए ऐसा क्या हुआ

ऑटो एक्सपो में ईवा कार का प्रोटोटाइप पेश किया गया है. यह साइज में टाटा की नैनो कार जितनी बड़ी है. इसमें भी नैनो की तरह दो ही दरवाजे हैं. इसमें 14 Kwh का बैटरी पैक लगा है, जिसे सोलर पैनल से चार्ज किया जा सकता है. इसमें फास्ट चार्जिंग ऑप्शन है, जिससे यह महज 45 मिनट में चार्ज हो जाती है. एक बार चार्ज होने के बाद यह 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. चार्जिंग के लिए इसकी छत में ही सोलर पैनल लगाए गए हैं, जो दूर से देखने पर डबल टोन बॉडी जैसा ही लुक देते हैं. 

ईवा (Eva) कार में एक रिवर्स कैमरा, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसमें मोनोकॉक चेसिस, ड्राइवर का एयरबैग और IP-68-प्रमाणित पावरट्रेन जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. कार में एपल कारप्ले और एंड्रॉएड ऑटो कनेक्टिविटी सिस्टम दिया गया है. इसका पैनारोमिक सनरूफ कार के इंटीरियर को ज्यादा स्पेसियश लुक देता है. कंपनी इसे 2024 में भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed