DAP Urea खाद भी केंचुआ खाद के आगे है फ़ैल, केंचुआ खाद की मार्केट में है बहुत ज्यादा डिमांड, बन सकते है कम समय में मालामाल

0
DAP Urea खाद भी केंचुआ खाद के आगे है फ़ैल, केंचुआ खाद की मार्केट में है बहुत ज्यादा डिमांड

DAP Urea खाद भी केंचुआ खाद के आगे है फ़ैल, केंचुआ खाद की मार्केट में है बहुत ज्यादा डिमांड, बन सकते है कम समय में मालामाल। देश और प्रदेशों की सरकार ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा दे रही है. सरकार की इस मुहिम को बढ़ावा देने के लिए जागरूक किसान अब आगे आकर खेती की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है. आज हम आपको केंचुआ के खाद के बारे में बताने जा रहे है यह आपके लिए बहुत ही फायदेमन्द शाबित हो सकता है और साथ ही साथ यह आपको लाखों की कमाई भी करके दे सकता है। यह खाद DAP Urea खाद के मुकाबले कई गुना आगे है।

यह भी पढ़िए – TATA की धन्नो Tata Nexon नए लुक से करेंगी Maruti Fronx की बोलतीबंद, फीचर्स और पॉवरफुल इंजन के साथ मार्केट में रखेंगी अपने कदम

आज केंचुआ खाद की मार्केट में है बहुत ज्यादा डिमांड

समय के हिसाब से लोग अब खेती का तरीका बदलते जा रहे है. रासायनिक खाद के प्रयोग से जमींन को बहुत बड़ा नुकसान ही रहा है। जिससे फसल का उत्पादन भी कम हो रहा है। इसलिए लोग अब रासायनिक खेती को छोड़कर ऑर्गेनिक खेती पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. इसके लिए उन्हें जैविक खाद की जरूरत भी पड़ती है. जैविक खाद बनाने के लिए पत्ते, मिट्टी, गोबर आदि की आवश्यकता सबसे ज्यादा होती है. इसलिए मार्केट में केंचुआ खाद की मांग बढ़ती जा रही है. यह खाद फसल के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।

ऐसे करे केंचुआ खाद का निर्माण

केंचुआ खाद का बिजनेस की शुरुआत अपने घर के खेत में खाली पड़े हिस्सों पर आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी प्रकार के शेड की जरूरत नहीं होती है। पशुओं से रक्षा के लिए आप खेत के चारों तरफ जालीदार घेरे बनाकर इसे सुरक्षित रख सकते हो। किसी खास सुरक्षा की जरूरत नहीं है। लंबे और टिकाऊ Polyethene की Tripoline बाजार से खरीद लें फिर उसे 1.5 से 2 मीटर चौड़ाई और आपके जगह के हिसाब लंबाई मेन काट लें। अपने जमीन को समतल कर लें उसके बाद Tripoline बिछाकर उसके ऊपर गोबर फैला दें। गोबर की ऊंचाई 1 से 1.5 फीट के बीच रखें। अब केंचुए उस गोबर के अंदर डाल दें। 20 बेड के लिए करीब 100 किलो केंचुओं की जरूरत होगी। करीब एक महीने में खाद बनकर तैयार हो जाएगी। यह खाद बहुत ही खास खाद होंगी।

यह भी पढ़िए – Sariya Cement के भाव में हुई अचानक भयंकर गिरावट, देखिये सरिया सीमेंट के नए भाव

केंचुआ खाद बेचकर कमा सकते है लाखों रूपये

आप इस खाद जो बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। इस खाद की मार्केट में भी अच्छी डिमांड है। यह खाद का बिज़नेस आपको कम समय में अच्छी कमाई कर कर दे सकता है। सरकार भी आपको इस कार्य के लिए मदद करती है। सरकार इसके लिए अपनी और से सब्सिडी भी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed