घर पर सोलर पैनल लगाते ही फ्री हो जाएगा बिजली का बिल, सरकार भी देगी बम्फर सब्सिडी

0
घर पर सोलर पैनल लगाते ही फ्री हो जाएगा बिजली का बिल, सरकार भी देगी बम्फर सब्सिडी

घर पर सोलर पैनल लगाते ही फ्री हो जाएगा बिजली का बिल, सरकार भी देगी बम्फर सब्सिडी सिर्फ एक आवेदन कर घर बैठे लगवाएं सोलर पैनल और बिजली बिल से छुटकारा पाइये, पढ़िए पूरी स्कीम विकास का संकेत देने वाले एक नई और स्वर्णिम योजना द्वारा, केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है। इस बहुचर्चित योजना “सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना” के तहत उम्मीदवारों को फ्री सोलर पैनल लगवाए जाने का अवसर मिलेगा। यह योजना सौर छत पर पैनल स्थापित करने वालों को अधिकारिक सब्सिडी के रूप में भी लाभ प्रदान कर रही है। इस सुविधा के तहत आवेदकों को आनलाइन आवेदन करने का मौका मिलेगा और अपने घरों में मुफ्त में सोलर पैनल स्थापित करवा सकेंगे।

ये भी पढ़िए –नए प्रीमियम लुक में Maruti Ertiga की खटिया खड़ी करने आ रही है KIA Carens, दमदार इंजन और फीचर्स के साथ करेंगी ताबड़तोड़ एंट्री

सिर्फ एक आवेदन कर घर बैठे लगवाएं सोलर पैनल और बिजली बिल से छुटकारा पाइये, पढ़िए पूरी स्कीम

आज के युग में बिजली के भारी बिलों से छुटकारा पाने के लिए लोग सौर छत पर पैनल (सोलर रूफटॉप योजना) इंस्टॉल करवा रहे हैं। यह उन्हें अपने एसी, कूलर, पंखे आदि के विद्युत बिलों में काफी कमी का सामना करने में मदद करता है। सोलर पैनल्स की स्थापना अब और भी आसान हो रही है। “सोलर पैनल्स इंस्टॉल करवाओ और एसी, कूलर चलाओ” योजना के द्वारा केंद्र सरकार के साथ-साथ अब राज्य सरकारें भी सब्सिडी प्रदान करेंगी। इस लेख में हम जानेंगे कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें, इससे क्या लाभ होता है और योजना की पात्रता क्या है।

घर पर सोलर पैनल लगाते ही फ्री हो जाएगा बिजली का बिल

केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदकों को मुफ्त में सोलर पैनल इंस्टॉल करवा रही है, जिससे लोगों के विद्युत बिलों में काफी कमी आएगी और सोलर पैनल्स के लाभ मिलेंगे। इस योजना के माध्यम से बिजली के प्राकृतिक स्रोतों का उपयोग बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। जब आप एक बार सोलर पैनल्स स्थापित करवा लेते हैं, तो आपको 25 वर्षों तक कोई चिंता नहीं होती है। यह सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए भारत के किसी भी नागरिक को ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर है। सरकार ने इसके लिए DISCOM का आधिकारिक पोर्टल तैयार किया है।

मिलेगी बम्फर सब्सिडी

देश में सोलर पैनलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति 3 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सोलर पैनलों का इंस्टॉलेशन करवा सकता है, और इसके विरुद्ध सरकार से 20% से 40% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

जानिए कैसे करे सोलर पैनल के लिए आवेदन

इस योजना में आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
आवेदक के पास सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के लिए घर, खेत, कार्यालय या फैक्ट्री होनी चाहिए।
सरकार सोलर पैनल इंस्टॉलेशन पर 20% से 40% तक की सब्सिडी प्रदान करेगी।
इस सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आप अधिकृत वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल विशेषताएं

सोलर पैनल्स के लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार एक DISCOM पोर्टल बना रही है, जिससे योजना से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान आसानी से मिलेगा।
1 किलोवाट सोलर पैनल के लिए 10 वर्ग फीट जमीन की आवश्यकता होगी।
यदि आप अपने ऑफिस या फैक्ट्री के लिए सोलर पैनल इंस्टॉल करवाना चाहते हैं, तो इसे अपनी फैक्ट्री की छत पर स्थापित कराएं और मशीनों के सीधे कनेक्शन से विद्युत खपत में 30% से 50% तक की कमी हो सकती है।
सोलर पैनलों की कीमत अन्य विद्युत कनेक्शनों की तुलना में थोड़ी महंगी हो सकती है, लेकिन इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के रखरखाव की चिंता नहीं होती है।
सोलर पैनलों का एक बार इंस्टॉलेशन 25 सालों की अवधि के लिए अपनी उपयोगिता बना रहता है।
यदि आप 3 किलोवाट सोलर पैनल इंस्टॉल करवा लेते हैं तो सरकार द्वारा 40% तक की सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
“बिजली बिल आएगा आधा! सोलर पैनल से जिनती मर्जी चलाओ एसी, कूलर!”

ये भी पढ़िए –ऑटोसेक्टर में अपना जादुई सिक्का चलाने आ रही है Tata Nexon Facelift, दमदार इंजन और फीचर्स से मार्केट में मचायेंगी घमासान

सिर्फ एक आवेदन कर घर बैठे लगवाएं सोलर पैनल और बिजली बिल से छुटकारा पाइये, पढ़िए पूरी स्कीम

आवेदन: सोलर पैनल्स इंस्टॉल करवाओ कैसे करें?

सबसे पहले, आवेदकों को “सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना” की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
वहां उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद, आवेदकों को आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा।
आवेदकों को उनके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के माध्यम से कुछ दिनों में संपर्क किया जाएगा, और उन्हें सोलर पैनल्स के स्थापना की सुविधा प्रदान की जाएगी।

सौर छत पर पैनल योजना के माध्यम से, सरकार ने सौर ऊर्जा के प्रचार-प्रसार को प्रोत्साहित किया है, जिससे देश में विद्युत उत्पादन की सामर्थ्य में सुधार हो सके। यह योजना विद्युत की आपूर्ति में उत्तरोत्तर वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगी और आने वाले समय में बिजली के बिलों में आने वाले बदलावों के लिए साधन प्रदान करेगी। सौर छत पर पैनल योजना ने भारत को स्वतंत्र और अनिर्देश्य ऊर्जा के प्रति एक नई दिशा में आगे बढ़ाने के लिए एक ठोस कदम उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed