Gir Gay : गिर गाय के पालन से किसान भाई बन सकते है मालमाल, इस गाय का दूध और घी बिकता है काफी महंगा

0
gir gay

Gir Gay : गिर गाय के पालन से किसान भाई बन सकते है मालमाल, इस गाय का दूध और घी बिकता है काफी महंगा। इन दिनों में किसान भाई पशुपालन में तेजी से लगे हुए है। जिससे किसानो की आय में वृद्धि देखने मिल रही है। आज हम आपको गाय की खास नस्ल के बारे में बताने जा रहे है। हम गाय क जिस नस्ल की बारे में बताने जा रहे है उस नस्ल का नाम गिर गाय है। यह नस्ल बहुत ही खास होती है। इस गाय का पालन कर आप अपनी आय में वृद्धि कर सकते है।

यह भी पढ़िए – Vivo और Oppo की गर्मी निकालने आ गया है Realme का गजब का स्मार्टफोन, 108MP की कैमरा क्वालिटी के साथ तगड़ी बैटरी

गिर गाय के पालन से किसान भाई बन सकते है मालमाल, इस गाय का दूध और घी बिकता है काफी महंगा

किसान की आय में होंगी वृद्धि

गिर गाय का पालन किसानों के लिए काफी फायदेमंद शाबित हो सकता है। पशुपालन क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि गिर गाय की दूध देने की अवधि करीब 300 दिन की होती है. इस तरह से एक सीजन में यह 2000 लीटर से अधिक ही दूध देती है. शुरुआती दिनों में यह 7-8 लीटर तक दूध देती है जबकि पीक टाइम पर 12 से 15 लीटर तक हो जाता है. अन्य गायों की तुलना में यह काफी फायदेमंद है. इसकी डेयरी से किसान अपनी इनकम में इजाफा कर सकते हैं.

यह खसियत है गिर गाय की

  • गिर गाय को पहचानना बेहद आसान है, ये गाय लाल रंग, बड़ा माथा और लंबे कान वाली होती है.
  • इसके लंबे और घुमावदार सींग और पीट पर छोटा सा-कूबड़ इसकी पहचान को और भी साफ बनाते हैं.
  • गिर गाय का जीवन काल 12-15 साल का होता है और इस दौरान ये 6-12 बछड़ों को जन्म देती हैं.
  • 400-500 किग्रा. वजन वाली गिर गाय की खुराक भी अच्छी होती है. बेहतर दूध उत्पादन के लिये इसे हरा चारा खिलाने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़िए – Toyota का होलिया बिगाड़ देंगी नई लक्जरी लुक वाली Tata की कार जिसमे स्ट्रांग इंजन के साथ धाकड़ फीचर्स मिलेंगे

गिर गाय के पालन से किसान भाई बन सकते है मालमाल, इस गाय का दूध और घी बिकता है काफी महंगा

गिर गाय के दूध की कीमत

गिर गाय के दूध की कीमत की बात करे तो इस गाय का मार्केट में दूध 70 रूपये लीटर से लेकर 150 रुपये लीटर तक बिकता है। जिससे किसान भाई बहुत ही कम समय में धनी बन सकते है। इस गाय का घी भी काफी महंगा बिकता है। इस गाय के घी की कीमत 2 हजार से 3 हजार किलो ग्राम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed