Gujarat चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग आज, मोदी और शाह के अलावा कई बड़े दिग्गज डालेंगे वोट

0
Gujarat chunav

Gujarat Chunav : पिछले कुछ दिनों से चल रही गुजरात चुनाव की लड़ाई आज अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुकी है। आज सोमवार को गुजरात में दूसरे चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण के मतदान के तहत 14 जिलों की 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इससे पहले 1 दिसंबर को 99 सीटों पर वोटिंग हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 99 पर औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था। 

आज सोमवार को दूसरे चरण के मतदान में 833 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। इनकी किस्मत का फैसला कुल 2.51 करोड़ मतदाता करेंगे। जिसमें से 1.29 करोड़ पुरुष मतदाता होंगे तो वहीं 1.22 करोड़ महिला मतदाता होंगी। आज बनासकांठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, पंच महल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदयपुर जिलों में वोटिंग होगी। 

यह भी पढ़िए – पेट्रोल डीजल के भाव में कल आ सकती है 5 रूपये की कमी मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, एक्सपर्ट ने दी जानकारी

पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह डालेंगे अपना वोट

गुजरात विधानसभा के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज मदतान होगा। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद में अपना वोट डालेंगे। अपने पैतृक राज्य के दौरे पर आए पीएम मोदी सोमवार सुबह अहमदाबाद के रानिप स्थित निशान स्कूल में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री ने अपनी मां हीराबेन मोदी से गांधीनगर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। एक तस्वीर में पीएम मोदी मां हीराबेन के पैर छूते नजर आ रहे हैं। पीएम ने अपनी मां के पास बैठकर शाम की चाय भी पी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद के नारनपुरा के अंकुर में कामेश्वर मंदिर के पास, नगर निगम उप क्षेत्रीय कार्यालय में अपना वोट डालेंगे। शाह के सोमवार सुबह करीब साढ़े दस बजे मतदान केंद्र पर पहुंचने की संभावना है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी सोमवार को अहमदाबाद के बूथ संख्या 95, शिलाज प्राइमरी स्कूल में वोट डालेंगे।

ये बड़े नाम भी आज करेंगे मतदान 

पीएम मोदी और अमित शाह के साथ ही आज दूसरे चरण में कई बड़े नाम भी मतदान करते हुए नजर आएंगे। जिसमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेवार इसुदन गढ़वी, गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर, क्रिकेटर इरफान पठान, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या शामिल हैं।  

यह भी पढ़िए – Weight Control : अब आप अपना वजन कर सकते हो आसानी से घर बैठे कंट्रोल, अपनाये यह आसान से तरीके

140 से अधिक सीटें हासिल करने का भाजपा का लक्ष्य 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं। 2017 के गुजरात चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कुल 182 सीटों में से 99 सीटें मिली थीं। पार्टी पिछले 27 वर्षों से सत्ता में है। इस बार पीएम मोदी, अमित शाह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के नेतृत्व में पार्टी अपनी सबसे बड़ी जीत के तौर पर 140 से अधिक सीटें हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। गुजरात लंबे समय से भाजपा का गढ़ रहा है और पार्टी की निगाहें सातवें कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी पर टिकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed