इस नस्ल की गाय का पालन कर किसान हो जाएंगे मालामाल, एक दिन में देती है इतने लीटर दूध की जान हो जाओगे हैरान

0
इस नस्ल की गाय का पालन कर किसान हो जाएंगे मालामाल, एक दिन में देती है इतने लीटर दूध की जान हो जाओगे हैरान

इस नस्ल की गाय का पालन कर किसान हो जाएंगे मालामाल, एक दिन में देती है इतने लीटर दूध की जान हो जाओगे हैरान किसानों को अच्छा लाभ पाने के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करना चाहिए. ताकि वह कम समय में ही अधिक आय से अपनी आर्थिक तंगी में सुधार कर सके. अगर आप भी पशुपालन करने जा रहे हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता कि किसी पशु से आपको लाभ प्राप्त होगा तो बता दें कि मालवी  भारत में अभी तक की सबसे अधिक दूध देने वाली नस्लों की गायों की लिस्ट में आती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध का व्यवसाय (Milk business) करने वाले ज्यादातर पशुपालक भाई इसी गाय  का पालन करते हैं.

ये भी पढ़िए –मात्र 10 हजार रुपये में मिल रहा है ये धासु Electric Scooter, तगड़ी रेंज और किलर लुक के साथ मिलेंगे शानदार फीचर्स

कहां की है मालवी गाय

यह गाय मालवा पठार के क्षेत्र की मानी जाती है. भारत के अलग-अलग राज्यों में इसे कई नामों से जाना जाता है. जैसे कि महादेवपुरी और मंथनी गाय आदि. यह गाय दिखने में बहुत ही अधिक सुंदर, बड़ी और सुडौल होती है. बता दें कि इस गाय को इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर आदि जिलों सहित हैदराबाद के पशुपालन भाई भी इसे पालते हैं.

मालवी गाय एक दिन में देती है इतने लीटर दूध

मिली जानकारी के मुताबिक, मालवी नस्ल की गाय (Malvi breed cow) एक दिन में कम से कम 12 से 15 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है. जब हमने इस संदर्भ में देश के कुछ किसान भाइयों से पूछा तो उनका इस गाय को लेकर कहना है कि यह दूसरी साधारण गायों की तुलना में करीब डेढ़ गुना अधिक दूध देते है और साथ ही बाजार में भी इस गाय की नस्ल के दूध की कीमत भी अच्छी मिलती है.

जानिए क्या है मालवी नस्ल की गाय के दूध की खासियत

इस गाय में सबसे अधिक वसा पाया जाता है.

इसमें 4.5 प्रतिशत से भी अधिक फैट होता है.

इसके अलावा इसके दूध में कई तरह के खास प्रोटीन भी मौजूद होते हैं, जो मानव शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

ये भी पढ़िए –OnePlus को टक्कर देने Oppo जल्द लांच करेगा जबरदस्त 5G स्मार्टफोन, धाकड़ फीचर्स और किलर डिज़ाइन के साथ जानिए कीमत

जानिए मालवी नस्ल की गाय की कीमत (Malvi breed cow price)

भारतीय बाजार में मालवी नस्ल की गाय की कीमत किसानों के लिए बेहद किफायती है.  क्योंकि यह बाजार में 20 से 25 हजार रुपए तक की सरलता से एक आम किसान को मिल जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed