काले टमाटर की खेती कर किसान कमा सकते है कम समय में लाखो का मुनाफा,विदेश के बाद भारत में भी बढ़ी डिमांड

0
काले टमाटर की खेती कर किसान कमा सकते है कम समय में लाखो का मुनाफा,विदेश के बाद भारत में भी बढ़ी डिमांड

सब्जियों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले टमाटर सबसे ज्यादा बिकते भी हैं. इसलिए टमाटर की खेती से मुनाफा भी बहुत ज्यादा होता है. लेकिन क्या आपने काले टमाटर के बारे में सुना है? आज हम काले टमाटर की बात करेंगे. आपको बता दें कि विदेश के बाद अब भारत में भी काले टमाटर की खेती शुरू हो गई है. यूरोप के मार्केट का ‘सुपरफूड’ कहे जाने वाले ‘इंडिगो रोज टोमेटो’ की खेती भारत के कई जगहों पर आसानी से हो रही है. यह पहली बार है जब भारत में काले टमाटर उगाए जा रहे हैं. आइये जानते हैं काले टमाटर और खेती के बारे में.

ये भी पढ़िए –PM Free Solar Panel Yojana :यदि आप भी लगाना चाहते हो अपने घर पर फ्री सोलर पैनल तो जल्द उठाये इस योजना का लाभ,जानिए पूरी जानकारी

काले टमाटर की विशेषताएं (Features of Black Tomato)

काले टमाटर की खेती की शुरुआत सबसे पहले इंग्लैंड में हुई. इसका श्रेय रे ब्राउन को जाता है. उन्होंने जेनेटिक म्युटेशन से काले टमाटर तैयार किए थे. यह आरंभिक अवस्था में थोड़ा काला और पकने पर पूरी तरह काला हो जाता है. जिसे इंडिगो रोज टोमेटो भी कहते हैं. तोड़ने के बाद यह कई दिनों तक ताजा रहता है. जल्दी खराब नहीं होता और सड़ता भी नहीं. काले टमाटर में बीज भी कम होते हैं. देखने में ऊपर से काला और अंदर से लाल होता है. इसके बीज लाल टमाटर की तरह होते हैं. स्वाद लाल टमाटर से कुछ अलग नमकीन होता है. ज्यादा मीठापन नहीं होने के कारण शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है.

खेती में लागत और मुनाफा (cost and profit in farming)

लाल टमाटर के बराबर ही काले टमाटर की खेती में खर्चा होता है. केवल बीज का खर्च बढ़ता है. खेती का खर्च निकालकर प्रति हेक्टेयर 4-5 लाख का मुनाफा हो सकता है. काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग भी मुनाफा बढ़ाती है. पैकिंग के बाद बड़े महानगरों में बिक्री के लिए भेज सकते हैं.

काले टमाटर की खेती कर किसान कमा सकते है कम समय में लाखो का मुनाफा,विदेश के बाद भारत में भी बढ़ी डिमांड

काले टमाटर के औषधीय गुण (medicinal properties of black tomato)

काले टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन-ए, सी, मिनरल्स होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है. इसमें फ्री रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता होती है. जिससे कैंसर से बचाव में मदद मिलती है. इसमें इंथोसाइनिन भी होता है जो हार्ट अटैक से बचाता है. इतना ही नहीं शुगर से लड़ने के लिए यह रामबाण साबित हो सकता है.

काले टमाटर के लिए जलवायु(Climate for Black Tomato)

भारत की जलवायु काले टमाटर के लिए उपयुक्त है. खेती भी लाल टमाटर की तरह होती है. पौध ठंडे स्थानों पर विकसित नहीं हो पाते है. इनके लिए गर्म क्षेत्र उपयुक्त होते हैं.

बुवाई का समय(Time of sowing)

सर्दियों के जनवरी महीने में पौध की बुवाई होती है और गर्मियों यानी मार्च-अप्रैल में किसान को काले टमाटर मिलने लगते हैं.

मिट्टी और तापमान(soil and temperatur)

जीवांश और कार्बनिक गुणों से भरपूर दोमट मिट्टी सही होती है. चिकनी दोमट मिट्टी में भी खेती हो सकती है. खेत में जल निकासी की उचित व्यवस्था हो. इसके लिए मिट्टी का ph मान 6.0-7.0 होना चाहिए. खेती 10-30 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में होती है. 21-24 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में पौधे अच्छे विकसित होते हैं.

ये भी पढ़िए – Krishna Shroff:जैकी श्रॉफ की बेटी की हॉटनेस देख फैंस हुए दीवाने, लुक में कटरीना और जान्हवी को देती है टक्कर फैंस फोटोज देखकर बोले अब तक कहा थी

भारत में झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के कई किसान काले टमाटर उगा रहे हैं. झारखंड के किसानों का कहना है कि काले टमाटर की खेती बड़ी आसानी से हो सकती है. काले टमाटर की जैविक खेती से किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं और इसके सेवन से लोग तंदुरुस्त रह सकते हैं.

काले टमाटर की खेती कर किसान कमा सकते है कम समय में लाखो का मुनाफा,विदेश के बाद भारत में भी बढ़ी डिमांड

नर्सरी के लिए यहां से लें बीज(Buy seeds for nursery from here)

काले टमाटर के बीज अब भारत में आसानी से मिल जाते हैं. आप ऑनलाइन भी बीज मंगा सकते हैं.

नर्सरी तैयार करने की विधि(Method of preparing nursery)

रोपाई से पहले मिट्टी को भुरभुरी बनाएं. फिर बीज की रोपाई भूमि की सतह से 20-25 सेंटीमीटर की ऊंचाई पर करें. नर्सरी में बीज की रोपाई के करीब 30 दिनों बाद पौधे लगाएं.

ये भी पढ़िए –PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री सम्मान निधि को लेकर बड़ी अपडेट आई सामने अब इन लोगों ले खाते में नही आयेंगी 13वी क़िस्त

ये भी पढ़िए –TMKOC News : टप्पू सेना के सेनापति ने छोड़ा शो अब नए किरदार की होने वाली है एंट्री देखिये, टप्पू ने कह दी यह बड़ी बात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed