किसानों के लिए बुरी खबर एक बार फिर बढ़ गए DAP UREA के भाव, देखिये एक बोरी के नए ताजा भाव

0
DAP UREA

DAP UREA Rate : आज के समय में फसलों के लिए खाद बेहद ही जरूरी हो गया है। बिना खाद के कोई फसल का उत्पादन नहीं हो रहा है। भारत एक कृषि प्रधान देश है। हमारे देश की 70% आबादी कृषि पर निर्भर है और कृषि कार्य करने के लिए कृषकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं दिक्कतों में से एक दिक्कत की बात की जाए तो किसानों को खाद लेने के लिए भी काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ता है अगर पिछले महीने की बात की जाए तो रबी की फसल की बोवनी करने के लिए किसानों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पढ़ा था और लंबी-लंबी लाइनों में लगकर डीएपी यूरिया खाद को लेना पड़ा रहा था।

DAP-UREA नए भाव

अगर पिछले महीने की बात की जाए तो डीएपी यूरिया खाद के नए रेटो को लेकर केंद्र सरकार काफी चर्चा में थी जिसके पश्चात ही भारत के बहुत सारे राज्यों में खाद की बिक्री नई कीमतों के साथ हुई है। डीएपी यूरिया न्यू रेट की बात की जाए तो इन रेट्स के साथ किसान काफी परेशान और प्रभावित नजर आ रहे हैं क्योंकि इस बार केंद्र सरकार के द्वारा डीएपी यूरिया नए रेट को लागू किया गया है जिसके पश्चात प्रति 50 किलो की बैग पर काफी बढ़ोतरी की गई है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

यह भी पढ़िए – गाड़ी खरीदने वालो के अच्छी खबर Maruti Baleno मिल रही है सिर्फ 5 लाख रूपये में, देखिये फीचर्स

DAP UREA का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है रबी की फसल में

अगर अभी डीएपी यूरिया उर्वरक की बात की जाए तो इस खाद का प्रयोग सबसे अधिक गेहूं की फसलों में किया जा रहा है अगर आप भी डीएपी यूरिया के नए रेट को जानने के लिए उत्सुक हैं तो आप सभी के लिए बता दें केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में अभी डीएपी यूरिया के नए रेट को लागू किया गया है। वर्तमान समय में डीएपी यूरिया उर्वरक की बात की जाए तो यह खाद 1200 रुपए प्रति 50 किलोग्राम बैग के भाव के साथ बिक रहे हैं।

यह भी पढ़िए – SSC MTS 2023 : 10वीं पास युवाओ के लिए ssc में निकली बम्फर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

केंद्र सरकार ने बढ़ाये DAP और यूरिया खाद के रेट

आप सभी किसानों के लिए बड़ी बुरी खबर सामने आ रही है क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा डीएपी यूरिया उर्वरक के रेटों में कार्य बढ़ोतरी की गई है जिसके पश्चात नए रेट्स की बात की जाए तो फिलहाल इसमें ₹150 प्रति 50 किलोग्राम बैग की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार द्वारा डीएपी यूरिया उर्वरक के नए रेट से लागू होने के पश्चात भारत के संपूर्ण राज्यों में यह खाद ₹1350 प्रति 50 किलोग्राम बैग के साथ देखने को मिल रहा है। हालांकि डीएपी यूरिया के नए रेट लागू करने के पश्चात ही सरकार द्वारा सब्सिडी को भी बढ़ाया गया है अब आपको प्रत्येक बैग खरीदने पर अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इस कारण हुई DAP Urea के रेट में बढ़ोतरी

डीएपी और यूरिया खाद को बनाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनी इफको है। और इस कंपनी का कहना है कि औरतों में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतें बाजार में अधिक बढ़ रही हैं जिसके कारण डीएपी और यूरिया खाद की कीमतों को भी बढाना पड़ रहा है लेकिन आप सभी उम्मीदवारों को इसके पीछे की वास्तविकता जानने का पूरा अधिकार है तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें डीएपी यूरिया खाद को बनाने वाला कच्चा माल भारत से नहीं बल्कि विदेशों से आयात किया जाता है

प्राप्त जानकारी के अनुसार डीएपी यूरिया खाद को बनाने वाला 90% कच्चा माल विदेशों से आयात हो रहा है। इस कच्चे माल का ट्रांसफर विदेशों से करने के कारण डीएपी यूरिया खाद के दामों को बढ़ाने का मुख्य कारण बताया जा रहा है। अधिक कच्चे माल को विदेशों से आयात करने के पश्चात इस वर्ष उर्वरकों के रेट में 150 प्रति वैग में इजाफा किया गया है।

केंद्र सरकार ने जारी की DAP और यूरिया की नयी रेट लिस्ट

केंद्र सरकार द्वारा डीएपी यूरिया उर्वरक खाद में काफी इजाफा किया गया है जिसके पश्चात भारत के संपूर्ण राज्यों में नारियों को लागू किया गया है जिसकी संपूर्ण लिस्ट जारी की गई नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आप सभी उर्वरक के रेट लिस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते है:-

जानिए बिना सब्सिडी के DAP और यूरिया का नया रेट

  • यूरिया खाद की नई कीमत 2450 रुपए प्रति 45 किलोग्राम की बोरी।
  • डीएपी खाद की नई कीमत ₹4073 प्रति 50 किलोग्राम की बोरी।
  • एनपीके खाद की नई कीमत 3291 रुपए प्रति 50 किलोग्राम की बोरी।
  • MOP खाद की नई रेट ₹26 प्रति 50 किलोग्राम की बोरी.

सब्सिडी के बाद डीएपी यूरिया के रेट

डीएपी यूरिया खाद रेट ओं को बढ़ाने के साथ साथ ही केंद्र सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए सब्सिडी को भी बढ़ा दिया गया है अगर आप किसी भी उर्वरक का 50 किलोग्राम वाला बैग खरीदते हैं तो आपको उसके साथ और अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसकी संपूर्ण जानकारी नीचे प्रदान की गई है:-

  • यदि कोई कृषक डीएपी खाद की 45 किलोग्राम की बोरी खरीदा है तो उसे सब्सिडी के साथ ₹266 देने होंगे।
  • अगर डीएपी 50 किलोग्राम बोरी की बात की जाए तो सभी उम्मीदवारों के लिए सब्सिडी के साथ यह बोरी 350 रुपए में प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई किसान लागू हुए नई रेट्स के साथ 50 किलोग्राम की बोरी एनपीके खाद की खरीदना है तो उस उम्मीदवार को सब्सिडी के साथ 1470 रुपए देने होंगे।
  • यदि कोई कृषक m.o.p. की 50 किलोग्राम की बोरी सब्सिडी के साथ खरीदता है तो उस किसान के लिए ₹1700 रुपए का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed