किसानों के लिए बड़ी खबर कृषि यंत्रो पर सरकार दे रही है सब्सिडी, कीमत के आधे से भी कम दाम में मिल जायेंगे कृषि यन्त्र

0
KISAN YANTRA SUBSIDY

किसानों के लिए बड़ी खबर कृषि यंत्रो पर सरकार दे रही है सब्सिडी, कीमत के आधे से भी कम दाम में मिल जायेंगे कृषि यन्त्र। भारत एक कृषि प्रधान देश है। आज यहाँ पर लगभग कृषि सम्बंधित सभी प्रकार के यंत्र उपलब्ध है। देश में कृषि क्षेत्र में कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर भारी सब्सिडी दी जाती है। अधिक से अधिक इन नई तकनीक के कृषि तकनीकों को अपना सकें इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इस कड़ी में बिहार सरकार भी राज्य में 9 फरवरी से 12 फरवरी 2023 के दौरान राज्य स्तरीय कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन किया जा रहा है।

90 प्रकार के कृषि यंत्रो पर सब्सिडी

प्रत्येक राज्य अपने क्षेत्र के किसानों को सब्सिडी पर यन्त्र उपलब्ध कराती है। कृषि यांत्रिकरण राज्य योजना (2022-23) में कुल 90 प्रकार के कृषि मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है, जिसमें खेत की जुताई, बुवाई, निकाई-गुड़ाई, सिंचाई, कटाई, दौनी आदि और गन्ना एवं उद्यान से संबंधि कृषि मशीन शामिल हैं. बिहार राज्य के कृषि यंत्र निर्माताओं द्वारा बनाए गए लिस्टेड कृषि मशीनों पर सब्सिडी रेट प्रतिशत और सब्सिडी रेट की अधिकतम सीम 10% वृद्धि कर किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा. लेकिन किसी भी परिस्थिति में सब्सिडी रेट मशीन की कीमत के 80% से अधिक नहीं होगा।

यह भी पढ़िए – 90 की दशक की चमचमाती बाइक Yamaha RX100 का नए अवतार में जलजला रहेंगा कायम, नए इंजन के साथ साउंड होगा तूफानी

कृषि यंत्र पर 80% सब्सिडी दे रही है सरकार

बिहार सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 9 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक पटना के गांधी मैदान में कृषि यंत्रीकरण मेले का आयोजन किया जा रहा है, जहां फसल अवशेष प्रबंधन से लेकर 90 तरह के कृषि यंत्रों की खरीद पर बंपर सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

यह भी पढ़िए – राखी सावंत के पति आदिल खान को पुलिस ने किया गिरफ्तार, राखी सावंत ने बताया पूरा मामला

अब अलग-अलग प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान की राशि भी अलग रखी गई है, जिसकी जानकारी के लिए कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट/ जिला कृषि कार्यालय, प्रखंड कृषि कार्यालय या कृषि समन्वयक से भी संपर्क कर सकते हैं.

इतनी मिलेंगी सब्सिडी

पटना के गांधी मैदान में आयोजित होने वाले कृषि यंत्रीकरण मेले में किसानों को 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाएगा। जिसमें खेत की जुताई, बुआई, निकाई-गुड़ाई, सिंचाई, कटाई, दौनी इत्यादि तथा गन्ना एवं उद्यान से सम्बंधित कृषि यंत्र शामिल है। इसमें किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन से सम्बंधित यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा वहीं अन्य कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed