लाल चंदन की खेती कर एक ही झटके में कमाये करोड़ो रूपये, मार्केट में बिकता है बहुत ही महँगा

लाल चंदन की खेती कर एक ही झटके में कमाये करोड़ो रूपये

लाल चंदन की खेती कर एक ही झटके में कमाये करोड़ो रूपये, मार्केट में बिकता है बहुत ही महँगा। खेती में भी अब लोग तरह तरह के बिज़नेस कर रहे है। किसान भी अब खेती से पैसा कमाना चाहते है। आज हम आपको लाल चंदन की खेती के बारे में बताने वाले है और मार्केट में इसकी कितनी डिमांड है।

यह भी पढ़िए – इंद्र की परियों जैसी दिखती है पहलवान द ग्रेट खली की पत्नी, हॉटनेस और फिटनेस देख हो जाओंगे घायल

भारत में होता है इसका सबसे अच्छा उत्पादन

लाल चंदन आपको लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी मार्केट में भी लगातार माँग बढ़ती ही जा रही है। लाल चंदन को दुनिया की सबसे दुर्लभ पर सबसे महत्वपूर्ण लकड़ी माना जाता है. इसका इस्तेमाल संगीत के वाद्य यंत्र बनाने, फर्नीचर और मूर्तियां बनाने के अलावा और औषधियां बनाने के लिये किया जाता है. लाल चंदन की मांग तो दुनियाभर में होती है, लेकिन इसका सबसे अच्छा उत्पादन सिर्फ भारत में ही होता है.

करोड़ो की कमाई कर सकते है लाल चंदन की खेती से

सरकार ने इसकी खरीदी बिक्री पर रोक लगा दी है। इसकी खरीदी बिक्री के कुछ नियम है। लेकिन कोई भी किसान चंदन की खेती कर सकता है. इसकी खरीद सरकार करती है. वहीं, चंदन का पेड़ लगाने के लिए आपको उसका पौधा लेना होगा. एक पौधे की कीमत सिर्फ 100 रुपये से लेकर 150 रुपये के बीच में होती है.IWST के अनुमान के अनुसार, प्रति हेक्टेयर चंदन की खेती( 15 वर्ष के लिए फसल चक्र के लिए) की लागत लगभग 30 लाख रुपये आती है. लेकिन इस दौरान चंदन के पौधों के पेड़ बनने के बाद किसान आसानी से 1.2 करोड़ रुपये से 1.5 करोड़ रुपये तक मुनाफा कमाया जा सकता है.

यह भी पढ़िए – Realme की चटनी बना देंगा Vivo का नया स्मार्टफोन, शानदार कैमरा क्वालिटी देख लड़कियाँ भी हो जायेंगी लट्टू

लाल चंदन की खेती कर एक ही झटके में कमाये करोड़ो रूपये, मार्केट में बिकता है बहुत ही महँगा

ऐसे करे लाल चंदन की खेती

अब खेत में 4 मीटर और 4 मीटर की दूरी पर 45 सेमी x 45 सेमी x 45 सेमी आकार के गड्ढे खोदे जाते हैं। लाल चंदन के पौधे 10 x 10 फीट के दो फासले में लगाए जा सकते हैं। अगर आप पेड़ लगाते रहेंगे तो आप उन्हें कभी भी लगा सकते हैं, लेकिन अगर आप लगाते हैं तो बेहतर होगा कि आप दो से तीन साल पुराना पौधा लगाएं। इसका एक फायदा यह होगा कि आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकेंगे और इसकी देखभाल भी कम करनी होगी। इसके पौधे नीची जगहों पर नहीं लगाने चाहिए। इसलिए इसे खेतों की मेड़ पर लगाया जा सकता है। मेड को ऊंचा रखें ताकि लाल चंदन के पौधे के पास पानी जमा न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed