पेट्रोल डीजल की होंगी छुट्टी मुकेश अंबानी ने पेश कर दिया हाइड्रोजन से चलने वाला ट्रक, अब ना धुँआ होंगा ना होंगा शोर

0
reliance_hydrogen_truck

पेट्रोल डीजल की होंगी छुट्टी मुकेश अंबानी ने पेश कर दिया हाइड्रोजन से चलने वाला ट्रक, अब ना धुँआ होंगा ना होंगा शोर। आज देश में काफी ज्यादा तरक्की हो रही है। आज ऑटो सेक्टर में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक गाड़िया मार्केट में उपलब्ध है। इसी कड़ी में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सोमवार को हाइड्रोजन से चलने वाला ट्रक पेश किया है. रिलायंस ने बेंगलुरु में ‘इंडिया एनर्जी वीक’ में इस हेवी ड्यूटी ट्रक को पेश किया. यह देश का पहला H2ICE टेक्नोलॉजी वाला ट्रक है. इंडिया एनर्जी वीक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

अशोक लेलैंड के साथ मिलकर पेश किया यह ट्रक

इस यूनिक टेक्नोलॉजी को डेवलप करने में रिलायंस और इसके व्हीकल पार्टनर अशोक लेलैंड के साथ ही दूसरे टेक्निकल पार्टनर्स काम कर रहे हैं। पिछले साल 2022 की शुरुआत में पहला इंजन आया था। इस ट्रक में दो बड़े हाइड्रोजन सिलेंडर लगे हुए हैं।

यह भी पढ़िए – किसानों के लिए बड़ी खबर कृषि यंत्रो पर सरकार दे रही है सब्सिडी, कीमत के आधे से भी कम दाम में मिल जायेंगे कृषि यन्त्र

प्रदूषण से मिलेंगी राहत

यह ऑन रोड़ देश का पहला H2ICE टेक्नोलॉजी वाली ट्रक है। ट्रक में परंपरागत डीजल ईंधन या तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) के स्थान पर हाइड्रोजन का इस्तेमाल होता है, तो इससे उत्सर्जन लगभग शून्य हो जाता है। H2ICE में H2 हाइड्रोजन का सूत्र है और आईसीई आंतरिक दहन इंजन के लिए है।

यह भी पढ़िए – 90 की दशक की चमचमाती बाइक Yamaha RX100 का नए अवतार में जलजला रहेंगा कायम, नए इंजन के साथ साउंड होगा तूफानी

हरित ऊर्जा को दे रहे है बढ़ावा

हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए रिलायंस कंपनी अपने डीकार्बोनाइजेशन ड्राइव के हिस्से के रूप में गुजरात में कई हरित ऊर्जा परियोजनाओं की शुरुआत कर रही है। इसमें कंपनी द्वारा 6 लाख करोड़ रुपये (80 बिलियन अमरीकी डालर) का निवेश कर रहा है। साथ ही, यह 100 GW ऊर्जा बिजली संयंत्र और हरित-हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र का भी विकास करेगी, जिसमें 10 से 15 साल में 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed