Ration Card धारकों के होंगे मजे ही मजे फ्री राशन योजना को ओर इतने दिन बड़ा सकती है सरकार देखिये

0
Ration Card

Ration Card : सरकार अपनी ओर से राशनकार्ड धारकों को फ्री राशन वितरण कर रही है अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है. मोदी कैब‍िनेट की 28 स‍ितंबर को हुई बैठक में गरीबों के ल‍िए चलाई जाने वाली अन्‍न योजना को तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था. इस फैसले के अनुसार योजना को 31 द‍िसंबर 2022 तक के ल‍िए बढ़ाया गया था. एक बार फ‍िर से योजना से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है.

फ्री राशन योजना को ओर आगे बढ़ाया जा सकता हैं

सूत्रों का दावा है क‍ि सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना को अगले तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने पर व‍िचार चल रहा है. इस पर कैब‍िनेट की अगली कैब‍िनेट में ऐलान हो सकता है. फ‍िलहाल 10 से 15 द‍िसंबर तक मौजूदा महीने के राशन का व‍ितरण क‍िया जाएगा. इस महीने का राशन कोटेदारों के यहां पहुंचना शुरू हो गया है. पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) को अप्रैल 2020 में शुरू क‍िया गया था.

यह भी पढ़िये – Toll Tax New Rule: गाड़ी से सफर करने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी टोल टैक्स ने जारी किये अपने नए नियम, अब इन वाहनों को नहीं देना होगा TAX

80 करोड़ कार्डधारकों को मिल रहा है फ्री राशन

पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) में नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थ‍ियों को 5 क‍िलो अनाज मुफ्त द‍िया जाता है. सरकार की तरफ से फ्री राशन स्‍कीम को लॉकडाउन के दौरान शुरू क‍िया गया था. अप्रैल 2020 शुरू हुई इस योजना मार्च 2022 में छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक के ल‍िए कर द‍िया गया था. बाद में इसे तीन महीने तक के ल‍िए बढ़ाकर द‍िसंबर 2022 तक कर द‍िया गया. अब इसे एक बार फ‍िर तीन महीने के ल‍िए बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है.

यह भी पढ़िये – ISRO में निकली है भर्ती आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, 28 दिसम्बर तक कर सकते है आवेदन

2024 तक जारी रह सकती है यह योजना

सूत्रों का यह भी दावा है क‍ि सरकार इस योजना को 2024 तक जारी रखेगी. सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर से योजना को बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जाता है तो इससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा. योजना पर सरकार की तरफ से अब तक 3.50 लाख करोड़ से भी ज्‍यादा खर्च क‍िया जा चुका है. आपको बता दें पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed