Solar Yojana : सरकार की इस योजना के तहत मिलेंगी फ्री बिजली और 15000 रुपये, यहाँ जानिए योजना के बारे में

0
Solar

Solar Yojana : केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार की ओर से कई सरकारी योजनाएं भी चलाई जा रही हैं, जिसका सीधा फायदा उस राज्य के निवासियों को होता है. देश के लोगों की आय और छोटे व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाएं लेकर आ रही है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को गति मिले। आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा 15000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है।

यह भी पढ़िये – Oppo new 5G : OPPO का कम कीमत वाला 5G मोबाइल फिर करेंगा लोगों के दिलो पर राज, देखिये कीमत और फीचर्स

हरियाणा सरकार देगी सब्सिडी

आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के नागरिकों के लिए एक नई योजना शुरू की है. इस योजना को हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022 का नाम दिया गया है। हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022 के तहत राज्य के नागरिकों को सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने के लिए सब्सिडी मिलेगी।

कुल सब्सिडी कितनी होगी?

आपको बता दें कि सोलर पावर सिस्टम पर कुल 20,000 रुपये खर्च होते हैं, जिसमें से सरकार 15000 रुपये की सब्सिडी देती है यानी आपको इस ऊर्जा प्रणाली के लिए 5000 रुपये खर्च करने होंगे। आपको सबसे पहले अपने घर में सोलर पावर सिस्टम लगाना होगा, उसके बाद ही सब्सिडी का पैसा आपके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

क्या है इस योजना का लक्ष्य?

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022 के तहत राज्य में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत घर-घर बिजली पहुंचाई जा रही है। राज्य के पात्र नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिससे वे ऊर्जा व्यवस्था का लाभ उठा सकें। इस योजना के तहत सरकार हर घर में बिजली पहुंचाएगी।

जानिए इस योजना की खास बातें

  1. 1. घर की छत पर ही सोलर पावर सिस्टम लगाया जाएगा
  2. 2. नागरिकों को आर्थिक सहायता के रूप में सब्सिडी की सुविधा मिलेगी।
  3. 3. सोलर पावर सिस्टम से एक सीलिंग फैन और 3 एलईडी लाइटें जलाई जा सकती हैं।
  4. 4. इसके साथ ही मोबाइल चार्जिंग पोर्ट की भी सुविधा मिलेगी।
  5. 5. इसमें लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा।

किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?


इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट, आधार कार्ड होना चाहिए। इसके साथ ही बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके अलावा आप आधिकारिक लिंक https://hareda.gov.in/ पर जाकर इस सुविधा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed