Ration Card : सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब राशन में मिलेंगी चीनी भी, लाखों लोगों को मिलेंगा इसका फायदा

0
सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब राशन में मिलेंगी चीनी भी, लाखों लोगों को मिलेंगा इसका फायदा

Ration Card : सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब राशन में मिलेंगी चीनी भी, लाखों लोगों को मिलेंगा इसका फायदा। सरकार ने राशन कार्ड धारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। दिल्ली में अब जरूरतमंदों को अब मुफ्त में चीनी मिलेगी। दिल्ली सरकार ने शहर में अंत्योदय अन्य योजना के तहत मुफ्त चीनी बांटने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने वंचित परिवारों की कठिनाइयों को कम करने और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गरीबों को मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को कुछ समय पहले ही मंजूरी दी। सरकार के इस फैसले से 2 लाख 80 हजार लोगों को फायदा होगा। सरकार का यह फैसला सुन आम जन खुश हो गए है।

यह भी पढ़िए – नए किलर अवतार में मार्केट में अपना रंग ज़माने आ रही है Tata Safari Facelift, बड़े बदलाव के साथ मार्केट में करेंगी ताबड़तोड़ एंट्री

अब मिलेंगी 1 रूपये में चीनी

आपको बता दे की सरकार लगातार राशन कार्डधारियों की मदद कर रही है। इन लोगों के लिए नई नई योजना ला रही है। केंद्र द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सभी एनएफएसए लाभार्थियों को गेहूं और चावल के साथ मुफ्त खाद्यान्न के अलावा, दिल्ली सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) के लाभार्थियों को चीनी सब्सिडी के तहत मुफ्त चीनी देने का निर्णय लिया है। AAY कार्डधारकों को चीनी का वितरण जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक प्रभावी एक वर्ष की अवधि के लिए निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़िए – Sapna Chaudhary ने अपने इस डांस में लगाये ऐसे ठुमके की लोग हो गए आउट ऑफ कंट्रोल, देखे वीडियो

सरकार दे रही है सब्सिडी

सरकार राशन कार्डधारियों के लिए कुछ न कुछ योजना ला ही रही है। चीनी के मुफ्त वितरण विशेष रूप से अंत्योदय अन्न योजना श्रेणी के कार्डधारकों को 1 किलो चीनी देने का प्रस्‍ताव विचार के लिए मंत्रिपरिषद के समक्ष लाया गया। सरकार ने इसका समर्थन करते हुए इसे मंजूरी दे दी है।

सरकार ने पास किया बजट

इस निर्णय से लाखों लोगों का फायदा होगा। सरकार के अनुसार 68,747 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्डधारकों सहित लगभग 2,80,290 लाभार्थियों को इस निर्णय से बहुत लाभ होगा. इस पहल के कार्यान्वयन के लिए लगभग 1.11 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट की जरूरत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed