20 रूपये का यह अनोखा चक्र वाला नोट भर सकता है आपकी खाली तिजोरी, बदल सकती है आपकी फूटी किस्मत

0
old note

20 रूपये का यह अनोखा चक्र वाला नोट भर सकता है आपकी खाली तिजोरी, बदल सकती है आपकी फूटी किस्मत। पुराने नोटों और दुर्लभ सिक्कों का प्रचलन उच्च स्तर पर पहुंच गया है. यहां एक सिक्के और नोट की कीमत लाखों में होना आम बात है। इन पुराने नोटों और सिक्कों को भी नीलामी के जरिए खरीदा जाता है। बड़ों को भी पुराने नोट और सिक्के जमा करने का शौक होता है। आज के समय में बहुत से लोग ऐसे है जो पुरानी चीज के लाखो रूपये दे देते है।

सिक्के और नोट की कीमत होती है लाखो में

इस तरह दुर्लभ नोटों और सिक्कों के संग्रह के लिए उन्हें जिन नोटों की आवश्यकता होती है. उनकी कीमत लाखों में होती है। खरीदार अपनी पसंद के सिक्के या नोट की फोटो भी अपलोड कर सकता है. जो कोई भी बेचना चाहता है। वह अपने नोटों और सिक्कों की तस्वीरें भी अपलोड कर सकता है. बहुत से ऐसे प्लेटफार्म ऐसे है जहाँ आप नोट सिक्के बेच सकते है।

यह भी पढ़िए – नए अवतार में एक बार फिर सड़को पर राज करने आ रही है Maruti Swift, माइलेज में रहेंगी अव्वल

यह खासियत होना चाहिए नोट की

कोई भी नोट को बेच कर आप लाखो कमा सकते है।अगर आपके पास भी ऐसा 20 रुपए का नोट है। तो आप भी लाखों कमा सकते हैं. इसके लिए आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है. आप एक साधारण 20 रुपये के नोट को बदलकर भी हजारों रुपये ले सकते है. RBI ने पिछले कुछ सालों में ही 12 अलग-अलग करेंसी नोट जारी किए थे.

यह भी पढ़िए – मुर्गी पालन के लिए सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, कम खर्चे में होंगी बम्फर कमाई, ये बैंक दे रही है लोन

इन नोटों में बिना तारीख के नोट भी शामिल थे. नए नियमों के मुताबिक नोट की छपाई में बिना तारीख और वैधता वर्ष के नोट में बदलाव कर मोती अर्जित किया जा सकता है. जिस नोट पर 786 लिखा होता है. उसे आप मांग मूल्य पर बेच सकते हैं। एक सामान्य 786 सीरियल का नोट भी लाखों रुपए में नीलाम होता है.

20 रुपए के नोट में होनी चाहिए ये खासियत

2001 में RBI द्वारा जारी 20 रुपये के नोट को 2005 में प्रचलन से हटा लिया गया था. इस 20 रुपये के नोट के पीछे तारीख नहीं छपी थी. जबकि आरबीआई के मुताबिक वैध नोट पर तारीख प्रिंट करना जरूरी है. बिना तारीख के 20 रुपये के इन नोटों को बदलकर आप भारी मुनाफा कमा सकते हैं.

इन प्लेटफार्म पर बेच सकते है पुराने नोट और सिक्के

आज के समय बहुत से पुराने नोट बेचने और खरीदने के प्लेटफार्म है। नोट और सिक्के बेचने के लिए ऑनलाइन पोर्टल Ebay पर जा सकते हैं. OLX पर धड़ल्ले से दुर्लभ सिक्के बिक रहे हैं। इसके लिए आपको ईबे पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन करने के बाद आपको अपने नोट की फोटो और उस नोट या सिक्के की खासियत भी अपलोड करनी होगी।

आपके नोट और सिक्के भी सभी खरीदारों को सूचनाओं के माध्यम से भेजे जाते हैं। इच्छुक खरीदार आपसे सीधे संपर्क कर सकते हैं. यहां आप अपनी कीमत के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं।

नोट – यह दी गयी जानकारी सामान्य है कृपया खरीदने और बेचने के समय पूरी सावधानी बरते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed