बकरी पालन का बिजनेस कर देंगा मालामाल होंगी लाखों की कमाई, सरकार की इस योजना के तहत दे रही है सब्सिडी

0
बकरी पालन

बकरी पालन का बिजनेस कर देंगा मालामाल होंगी लाखों की कमाई, सरकार की इस योजना के तहत दे रही है सब्सिडी। बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे बहुत ही कम पैसे से शुरू किया जा सकता है और इससे अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यानी लागत कम और मुनाफा ज्यादा। आज बकरी पालन ग्रामीण क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है। अब बकरी पालन का व्यवसाय शहरों में भी बड़े पैमाने पर होने लगा है। इस बिजनेस के लिए कई बैंक लोन देते हैं। इसके लिए आपको एक प्रोजेक्ट बनाना होगा। उस प्रोजेक्ट के आधार पर बैंक आपको लोन देता है। मीडिया में जारी खबर में यह बताया जा रहा है।

यह भी पढ़िए – Bajaj जल्द अपना धासु इलेक्ट्रिक स्कूटर chetak लांच करने जा है, मार्केट में आते ही उखाड़ फेकेगा Ola को

सरकार दे रही है बकरी पालन के लिए सब्सिडी

बकरी से किसान दूध और मांस के साथ-साथ बाल, खाल और रेशों का व्यवसाय भी कर सकते हैं।इसके अलावा बकरी के मूत्र का इस्तेमाल खाद के रूप में भी किया जाता है। बकरी पालन के व्यवसाय में शुरुआती लागत कम होती है और इनके आवास व प्रबंधन पर भी कम खर्च आता है।बकरी पालन में सरकार की ओर से भी मदद की जाती है। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 25 से 33 प्रतिशत तक का अनुदान मिलता है। बकरी पालन के सफल व्यवसाय के लिए जरूरी है कि वे स्वस्थ और निरोगी रहें। अगर बकरियां बीमार हो जाएं तो तुरंत इलाज की सलाह दी जाती है।

बकरी पालन का बिजनेस कर देंगा मालामाल होंगी लाखों की कमाई, सरकार की इस योजना के तहत दे रही है सब्सिडी

यह भी पढ़िए – रतन टाटा की पहली पसंद Tata Nano EV की एक बार फिर होंगी एंट्री, नए लुक और दमदार फीचर्स से मोह लेंगी सबका दिल

कम लगत में शुरू करे बकरी पालन

भारत में पिछले कुछ वर्षो से बकरी पालन का व्यवसाय काफी फल फूल रहा है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार गाय-भैंस के पालन की अपेक्षा बकरी पालन में लगत कम आती है। बकरी पालन शुरू करने से पहले इस व्यवसाय के बारे में मार्केट रिसर्च करनी चाहिए। जिससे बकरी पालन के बारे में सभी मत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको पता चलेगी। जिससे आप इस व्यवसाय के लिए अच्छी रणनीति बना सकते है। जिससे बकरी पालन में कम नुकसान होगा और आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

बकरी पालन का बिजनेस कर देंगा मालामाल होंगी लाखों की कमाई, सरकार की इस योजना के तहत दे रही है सब्सिडी

सरकार ने शुरू की बकरी पालन योजना 2023

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी पशुपालन विभाग की मदद से प्रदेश में तेजी से बकरी पालन योजना 2023 चलाई जा रही है। इससे सरकार को राज्य का विकास करने में मदद मिलेगी ही साथ ही लोगों का भी विकास हो सकेगा। मध्य प्रदेश में इस योजना के तहत वह किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास बिल्कुल भी नहीं है या मजदूरी करके अपना घर चला रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से बकरी पालन योजना 2023 में बकरी पालन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। बकरी पालन योजना 2023 के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को बैंक से लोन प्रदान किया जाएगा

इन जगहों से कर सकते है आवेदन

यदि आप बकरी पालन योजना 2023 में आवेदन करके लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पहले निर्धारित प्रारूप में इसका आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। या आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त सकते हैं। आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद, आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके पश्चात सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करके ब्लाक प्रमुख या ग्राम पंचायत में जाकर जमा करवा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed