देखिये इस साल क्या रहने वाले है एक बोरी DAP और यूरिया खाद का भाव, देखिये रेट लिस्ट

0
DAP urea

देखिये इस साल क्या रहने वाले है एक बोरी DAP और यूरिया खाद का भाव, देखिये रेट लिस्ट। वर्तमान में किसानो का फसल कटाई का समय चल रहा है। बस कुछ समय बाद ही किसान अपनी नई फसल की बुवाई की तैयारी में लग जायेंगा तब उसे खाद की जरूरत पड़ेगी। अगर किसानों को खाद सही समय पर नहीं मिले तो उनके लिए बुवाई का समय चूक जाता है। इसलिए किसान बोवनी के समय किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतते हैं। वह समय पर ही खाद व बीज का इंतजाम करके रखते हैं।

यह भी पढ़िए – होली पर सरकार ने महिलाओ को दिया बड़ा तोहफा, फ्री में कर सकते है बस में यात्रा, नहीं लगेंगे पैसे

इस साल नहीं होना पड़ेगा खाद के लिए परेशान

सरकार ने इस साल नैनो DAP को भी हरी झंडी दे दी है। वैसे सभी ने पिछली साल का समय तो देखा ही होगा कि उस समय किसानों को खाद के लिए कितनी मशक्कत करनी पड़ी थी और खाद के लिए उन्हें दिन-रात लंबी-लंबी लाईनों में लगना पड़ा था। लेकिन इस साल ऐसा कुछ नहीं है इस साल किसानों को आसानी से खाद मिल जायेंगा और वह भी सही कीमत पर। पिछले साल तो खाद की किल्लत होने से किसानों को महंगा खाद लेना पड़ा था। इस साल किसानो को कम दाम में खाद मिल जायेंगा।

यह भी पढ़िए – मात्र 20000 रूपये में दमदार माइलेज वाली Hero HF Deluxe को बना सकते हो अपना, यह है खास प्लान

DAP यूरिया के नए भाव

खाद के लिए किसानो को बहुत ज्यादा मसक्कत करना पड़ता है । सब्सिडी के साथ डीएपी खाद की कीमत अभी प्रति 50 किलाग्राम की बोरी का रेट 1350 रूपये चल रहा है। वहीं यूरिया खाद के रेट की बात करें तो यूरिया की एक बोरी 266 रूपये है।

सरकार खाद पर देती है सब्सिडी

अगर सरकार खाद पर सब्सिडी नहीं दे तो किसानो को खाद बहुत ज्यादा कीमतों में खरीदना पड़ता था। किसानो को खाद पर सब्सिडी मिलने से बहुत राहत मिली है। बिना सब्सिडी के खाद के भाव

DAP – 4073 रूपये प्रति बोरी

Urea – 2450 रूपये प्रति बोरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed