Breakfast Recipe : घर पर बनाये सिर्फ 5 मिनट में स्वादिष्ट दलिया, शरीर के लिए है यह बहुत ही लाभदायक, देखे रेसिपी

0
घर पर बनाये सिर्फ 5 मिनट में स्वादिष्ट दलिया, शरीर के लिए है यह बहुत ही लाभदायक, देखे रेसिपी

Breakfast Recipe : घर पर बनाये सिर्फ 5 मिनट में स्वादिष्ट दलिया, शरीर के लिए है यह बहुत ही लाभदायक, देखे रेसिपी। क्या आप भी सुबह सुबह कुछ चटपटा स्वादिष्ट नास्ता करना चाहते हो जो आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक हो। आज आप आपको घर पर ही बिल्कुल चटपटी स्वादिष्ट दलिया की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है। यह आप घर पर ही बिल्कुल आसानी से बना सकते हो। यह आपके शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह पोहे या फिर अन्य नास्ते से कई गुना बेहतर है। दलिया वजन घटाने में भी काफी लाभदायक है। तो चलिए जानते है इसकी आसान रेसिपी के बारे में।

यह भी पढ़िए – PM Kisan Khad Yojana : सरकार किसानों को खाद पर दे रही है 11000 रूपये सब्सिडी ! आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की होंगी जरूरत

वेजिटेबल दलिया के लिए यह सामग्री है जरूरी

दलिया बनाने के लिए ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं होती है। यह स्वादिष्ट दलिया बनाने के लिए आपको सबसे पहले 1 कप गेंहू का दलिया लेना होगा. इसके बाद 1 चम्मच जीरा, 1/2 चम्मच अदरक का पेस्ट, 1/2 चम्मच हल्दी, 1/4 कप मटर, 1/2 कप भिगोई हुई मूंग दाल, 2 चम्मच घी, 1 चुटकी हींग, 1 कटा हुआ टमाटर, 1 कटी हुई गाजर, 4 कप पानी और जरूरत के अनुसार नमक लीजिए. ये सभी चीजें वेजिटेबल दलिया बनाने के लिए जरूरी हैं. अगर कोई सामान नहीं है, तो उसके बिना भी दलिया बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़िए – Yamaha FZS : Yamaha की स्पोर्टी लुक वाली बाइक ने नव युवा को बनाया दिवाना, दमदार इंजन से देती है TVS Apache को टक्कर

वेजिटेबल दलिया बनाने की आसान रेसिपी

  • सबसे पहले आपको दलिया भूनने की जरूरत है. इसके लिए आप एक पैन या कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गर्म करें. फिर इसमें दलिया डालकर 2-3 मिनट तक खुशबू आने तक अच्छी तरह भून लीजिए.
  • अब कुकर में एक चम्मच घी डालकर गर्म करें. फिर इसमें जीरा डालें और एक मिनट के लिए इन्हें चटकने दें. इसके बाद हींग, अदरक का पेस्ट डालें और थोड़ी देर तक मिलाएं. अब इसमें टमाटर डालें और अच्छी तरह मिलाकर टमाटर नरम होने तक पकाएं.
  • इसके बाद आप कुकर में मटर, गाजर, हल्दी और नमक डालें. अच्छी तरह मिलाएं और करीब 2 मिनट तक पकाएं. जब सभी चीजें पक जाएं, तब आखिर में भीगी हुई मूंग दाल और पानी डालें. अच्छी तरह मिलाएं और 3 सीटी आने तक प्रेशर कुक करें.
  • अब आपका वेजिटेबल दलिया बनकर तैयार है. आप इस दलिया को दही, अचार या किसी सलाद के साथ परोसिए और आनंद लीजिए. यह दलिया खाने में टेस्टी होने के साथ आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed