Low BP Control Tips : इन आसान से घरेलु उपाय से बीपी लो की बीमारी हो जायेंगी खत्म, झटपट हो जायेंगा आराम

0
low bp problem

Low BP Control Tips : इन आसान से घरेलु उपाय से बीपी लो की बीमारी हो जायेंगी खत्म, झटपट हो जायेंगा आराम। आज के समय में सबसे ज्यादा लोगो को बीपी की बीमारी हो रही है। बहुत से लोग इस बीमारी से परेशान हो जाते है। आज हम आपको इसके आसान से घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे है। हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक किसी भी स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर आमतौर पर 120/80 mmHg होना चाहिए. जब यह ब्लड प्रेशर 90/60 mmHg से कम हो जाता है तो इसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं.

यह भी पढ़िए – Creta की बत्ती बुझाने आ रही है नई Mahindra XUV300, लल्लनटॉप फीचर्स के साथ मार्केट में करेंगी एंट्री

यह लक्षण है लो बीपी के

इसकी वजह से इंसान को चक्कर आने, सिरदर्द, उल्टी, थकान और कमजोरी के लक्षण महसूस होते हैं. अगर सही वक्त पर इसे कंट्रोल न किया जाए तो मरीज को हार्ट अटैक भी आ सकता है. आज आपको लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 3 खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप इस बीमारी से खुद को दूर रख सकते हैं.

इन चीजों से होंगी BP कंट्रोल

किशमिश

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रात में सोते वक्त 4-5 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर नित्य क्रिया के बाद आप खाली पेट उन मिस्री का सेवन कर लें. आप चाहें तो उस पानी को पी भी सकते हैं. ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा.

अश्वगंधा

लो बीपी को काबू में रखने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं. इसके सेवन के लिए आप एक चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण लें. इसके बाद आधा गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें यह चूर्ण मिलाकर सेवन कर लें. दिन में 2 बार यह चूर्ण लेने से आपका बीपी कंट्रोल हो जाएगा.

यह भी पढ़िए – 108MP की शानदार कैमरा क्वालिटी और JBL के धमाकेदार साउंड के साथ मार्केट में आया यह सस्ता 5G स्मार्टफोन, देखे कीमत

तुलसी के पत्ते

जिन लोगों को लो बीपी की दिक्कत हो, उनके लिए तुलसी के पत्ते रामबाण का काम करते हैं. उसमें पोटैशियम, विटामिन- सी और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. उसमें कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जिनसे बीपी को नियमित बनाए रखने में मदद मिलती है. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक बीपी लो होने पर तुलसी की 4 पत्तियों को साफ करके धीरे-धीरे चबा लेना चाहिए. ऐसा करने से आप फिट हो जाएंगे.

Note : यह सामान्य जानकारी है। बीमारी के ईलाज लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed