केले की यह किस्म है बहुत ही खास, कम जमींन में भी होंगी आपकी छफड़ फाड़ कमाई

0
केले की यह किस्म है बहुत ही खास, कम जमींन में भी होंगी आपकी छफड़ फाड़ कमाई

किसान भाई के लिए हम आज कुछ खास फसल के बारे में बताने जा रहे है। जो की आपको कम समय में मालामाल बना देंगे। केले की यह खास किस्म आपको अच्छी तगड़ी कमाई कर के दे सकते है। यह बहुत ही आसान है। इसमें आपको लागत भी ज्यादा नहीं लगती है।

यह भी पढ़िए – Desi Jugaad : जुगाड़ से बाइक के इंजन से बना दी चार पहिये की खतरनाक गाड़ी, इस कारनामें को देख आप भी हो जायेंगे हैरान

इस किस्म से होंगी तगड़ी कमाई

आजकल कई किसान परंपरागत खेती को छोड़कर नई-नई फसलों की खेती करके अच्छी कमाई कर रहे है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। इस लिए हम हर दिन खेती से मुनाफा देने वाली फसलों के बारें में जानते है। इसी कड़ी में आज हम केले की एक ऐसी वेरायटी के बारें जानेंगे जिससे अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। आइये इसके बारें में जानते है।

केले की जी-9 वेरायटी है जबरदस्त

आज हम जिस किसान की चर्चा कर रहे, वह छत्तीसगढ़ के जांजगीर, ग्राम सेमरिया के किसान उत्तमेश साहू है। उन्होंने परंपरागत खेती के बजाय अब केले की जी-9 वेरायटी की खेती शुरू की है। जिससे उन्हे कम जमीन से अच्छा मुनाफा हो रहा है। केले की इस किस्म की खेती की प्रेरणा उनके स्थानीय अधिकारीयों से ही मिली है। साथ ही उन्हें इससे जुडी सरकारी योजना से भी लाभ मिला है। आइये जाने यह किसान कितनी जमीन में इस केले की खेती करके कितनी कमाई कर रहे है।

यह भी पढ़िए – नेशनल क्रश रश्मिका मंदना का बोल्ड वीडियो हो रहा तेजी से वायरल ! वीडियो देख भड़के अभिताभ बच्चन, जाने क्या है इस वायरल वीडियो का मामला

कम जमीन में आपको बना देंगी मालामाल

केले की इस खेती से किसान को धान-गेंहू की फसल से ज्यादा फायदा हो रहा है। जबकि वह बहुत कम जमीन में केले की खेती कर रहे है। मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि किसान करीब आधे हेक्टेयर की जमीन में केले की खेती कर रहे है, जिससे उन्हें अभी तक 2 लाख 80 हजार रु की कमाई हुई है। क्योकि यह केला ज्यादा पैदावार देता है। साथ ही यह जल्दी ख़राब नहीं होता है। इतना ही नहीं इसके फलों को आंधी और तूफान से जल्दी कोई नुकसान नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed