Wheat Variety : गेहूं की यह किस्म कम पानी में भी देंगी आपको भरपूर उत्पादन, अन्य किस्म के मुकाबले देंगी अधिक उत्पादन

0
gehu ki kism

Wheat Variety : गेहूं की यह किस्म कम पानी में भी देंगी आपको भरपूर उत्पादन, अन्य किस्म के मुकाबले देंगी अधिक उत्पादन. Wheat Shri Ram 111 Variety मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बोई जाने वाली किस्म है इसका उत्पादन अन्य किस्मो की तुलना में 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ अधिक हमारे देश में रबी सीजन में गेहूं की खेती ज्यादातर हिस्सों में की जाती है। खरीफ सीजन की कटाई के बाद से ही किसान साथी गेहूं की बुवाई में लग जाते हैं। यहां साल 1964-65 में गेहूं का सिर्फ 12.26 मिलियन टन उत्पादन था, लेकिन साल 2019-20 में 107.18 मिलियन टन के एक ऐतिहासिक उत्पादन शिखर पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़िए – TVS की Mini Apache ने ऑटोसेक्टर में स्पोर्टी लुक से मचाया हाहाकार, दमदार इंजन के आगे Bajaj Pulsar की हुई सिट्टी पिट्टी गुल

अधिक पैदावार में विभिन्न तकनीक और नई–नई किस्मों का विशेष योगदान रहा है। नई किस्मों का विकास तथा उनका उच्च उर्वरता की दशा में परीक्षण से अधिकतम उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। गेहूं की श्री राम सुपर 111 वैरायटी के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें..

श्री राम सुपर 111 गेहूं की किस्म है काफी विख्यात

गेहूं की श्री राम सुपर 111 वैरायटी ( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) मध्य प्रदेश के किसानों के लिए श्रीराम फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड कैमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूँ वैज्ञानिकों ने इस किस्म को तैयार किया गया है‌। श्रीराम सुपर 111 गेहूँ किस्म का बीज बाजार में आने के बाद से ही मध्यप्रदेश के किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रहा है।

श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स ने किसानों की फसल उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक एवं अनुसंधान-उन्मुख प्रोडक्ट विकसित किए हैं। प्रदेश के किसानों ने बताया कि श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से पेश किए गए श्रीराम सुपर 111 सीड( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) से उनकी गेहूँ उत्पादकता बढ़ी है

श्री राम सुपर 111 गेहूं की यह है खासियत

गेहूँ की अन्य किस्मों की तुलना में बेहतरीन उत्पदकता के चलते श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज ( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) किसानों में बेहद लोकप्रिय है। इसका दाना बड़ा एवं चमकदार होता है। इससे चारा भी ज़्यादा मिलता है, साथ ही इस गेहूँ से बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली चपाती बनती है। अपनी इन्हीं विशेषताओं के चलते श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात के किसानों की पहली पसंद बन गया है।

बुवाई का समय – श्री राम जो 111 अगेती एवं पछेती बुवाई के लिए उपयुक्त है। इसकी बुवाई 20 अक्टूबर से 10 नवंबर के लिए उपर्युक्त हैं।

सिंचाई व्यवस्था – यह किस्म से 3-4 पानी में आदर्श परिणाम।

फसल पकने की अवधि – यह गेहूं लगभग 105 दिन में पक कर तैयार हो जाता है। इस किस्म का दाना कठोर एवं चमकदार होता है।

उत्पादन क्षमता – श्री राम सुपर 111 का ( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) उत्पादन 26 क्विंटल प्रति एकड़, यानी 80 से 85 क्विंटल प्रति हेक्टेयर (लगभग 5 बीघा) के हिसाब से उत्पादन मिलता है।

यह भी पढ़िए – गेहूं की यह खास किस्म देंगी आपको कम पानी में भी अधिक उत्पादन, बहुत ही खास है गेहूं की यह 4 किस्म

मध्यप्रदेश के किसान कर रहे है इस किस्म की बुवाई

श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज ( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) बोने वाले मध्यप्रदेश के किसान कामयाबी हासिल कर रहे हैं। भोपाल से एक और किसान तीर्थराज श्रीवास्तव पिछले 5 सालों से अपनी ज़मीन में श्रीराम सुपर 111 बो रहे हैं। वे कई किस्में उगा कर देख चुके हैं लेकिन उन्हें ऐसा उत्पादन कभी नहीं मिला।

पिछले सीज़न उनकी उत्पादकता 30 क्विंटल प्रति एकड़ रहीं, जो इस क्षेत्र की अन्य लोकप्रिय किस्मों ( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) की तुलना में 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ अधिक है. उन्होंने बताया कि इसका दाना बड़ा और चमकदार है और वे इस बात से भी खुश थे कि चमकदार दाना होने के कारण श्रीराम सुपर 111 गेहूँ को मंडी में खूब पसंद किया गया।

मध्यप्रदेश के खरगांव ज़िले के रहने वाले एक अनुभवी किसान विजय पटेल का कहना है कि वह पिछले 4 सालों से श्रीराम सुपर 111 गेहूं बीज ( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) बो रहे हैं। उन्होंने पिछले साल अपनी 12 एकड़ ज़मीन में यही किस्म बोई और उनके खेत की औसत उत्पादकता 25 क्विंटल प्रति एकड़ रही। इस उत्पादन से वे बेहद खुश हैं क्योंकि उनके खेत की उत्पादकता अन्य किस्मों की तुलना में तकरीबन 3-4 क्विंटल/ एकड़ अधिक है।

इससे उनका मुनाफ़ा 8000 रुपए प्रति एकड़ बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि इस किस्म में बाली की लंबाई और दानों की संख्या अधिक होती है। इसके गेहूं की हर बाली पर 75-90 दाने आए। उनका कहना है कि श्रीराम सुपर 111 उत्पादकता और गुणवत्ता ( Wheat Shri Ram 111 Variety Detail ) दोनों के नज़रिए से बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed