लहसुन की खेती बना देंगी किसानों को मालामाल, अच्छी किस्म की करे बुवाई

0
लहसुन की खेती

लहसुन की खेती बना देंगी किसानों को मालामाल, अच्छी किस्म की करे बुवाई। भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है. अब किसान भाई इन दिनों लहसुन की फसल की बुवाई कर लाखों रूपये कमा रहे है। किसान भाई अब अलग अलग फसल का उत्पादन कर रहे है। जिससे किसान की आय में वृद्धि हो रही है।

यह भी पढ़िए – 50 से 80 लीटर दूध देने वाली यह गाय आपको बना देंगी झटपट मालामाल, यह खासियत है इस गाय की

लहसुन की अच्छी किस्म की करे बुवाई

लहसुन की खेती कर किसान कम समय में लाखों रुपये कमा सकता है. इसकी एक फसल से आप 10 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको कई जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा. लहसुन की पैदावार कई तरह की होती है. लहसुन के अलग-अलग किस्म के हिसाब से पैदावार भी अलग-अलग होती है. ऐसे में इसकी खेती करने से पहले मिट्टी की जांच जरूर करवाएं और कृषि विशेषज्ञ से जानें कि आपके यहां लहसुन की कौन सी किस्म की खेती से अच्छी पैदावार मिलेगी.

इस महीने करे लहसुन की खेती

किसान भाई को बता दे की लहसुन की खेती मॉनसून के बाद शुरू की जाती है. देश के अधिकांश हिस्सों में अक्टूबर-नवंबर तक बारिश रुक जाती है ऐसे में लहसुन की खेती के लिए ये सही समय है. इसकी खेती कलियों से की जाती है. लहसुन की खेती किसी भी खेत में की जा सकती है, बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि खेत में पानी रुकना नहीं चाहिए. वहीं इसकी खेती मेड़ बनाकर की जाती है

यह भी पढ़िए – Creta का गेम बजाने आ गई है Maruti Fronx, दमदार इंजन के साथ मिलते है ताबड़तोड़ फीचर्स

5-6 महीने में तैयार हो जाती है फसल

आपको बता दे की लहसुन की बुआई 10 सेंटीमीटर की दूरी पर की जाती है, जिससे उसकी गांठ अच्छी बैठे. लहसुन की फसल अच्छे से तैयार होने में करीब 5-6 महीने का समय लगता है. औसतन एक हेक्टेयर खेत में 5 क्विंटल लहसुन की कलियां लगाई जा सकती हैं. इससे 130 से 150 क्विंटल तक उत्पादन मिलेगा.

लहसुन की खेती से कमा सकते है लाखों रुपये

किसान भाई लहसुन की खेती से तगड़ी कमाई कर सकते है। अगर आप एक हेक्टेयर खेत में इसकी खेती करते हैं तो आपको करीब 1 से सवा लाख रुपये का खर्च आयेगा. एक हेक्टेयर से आपको औसतन कई क्विंटल लहसुन की पैदावार मिलेगी. बीज अच्छा होने पर यह काफी ज्यादा हो सकती है. अगर भाव अच्छा मिला तो आपका मुनाफा लाखों में हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed