Pashu Palan : लग्जरी कार से भी महंगी है यह भैंसे, देती है रिकॉर्डतोड़ दूध, इनका पालनकर बन जाओगे लखपति

0

Pashu Palan : लग्जरी कार से भी महंगी है यह भैंसे, देती है रिकॉर्डतोड़ दूध, इनका पालनकर बन जाओगे लखपति। आज बहुत से नव युवा गांव आकर पशुपालन पर जोर दे रहे है। बड़े पैमाने पर लोगों ने उच्च नस्ल की गाय और भैंसों के पालन की शुरुआत की है. दूध देने की ज्यादा क्षमता के चलते भैंस पालन की लोकप्रियता भी किसानों के बीच बढ़ी है. भैंस पालन की शुरुआत करने के लिए किसानों को सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है.

यह भी पढ़िए – मार्केट में धमाल मचाने आ गई है सस्ती Sunroof वाली Tata Altroz CNG, नए फीचर्स से Maruti Glanza को देंगी कड़ी टक्कर

इन भैसों ने बनाया है ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड

देश में कुछ ऐसी भैंसें हैं जो अपने दूध उत्पादन क्षमता के चलते लोकप्रिय. सरस्वती, रेशमा और गंगा नाम की तीन भैंसें इनमें प्रमुख है. इन भैंसों के नाम अलग-अलग सालों में सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड भी है. खास बात ये है कि इन तीनों भैंस के मालिक हिसार के रहने वाले हैं. इसके अलावा इन भैंसों की कीमत सुन आप भी हैरान रह जाएंगे.

यह भी पढ़िए – लड़कियों के दिलो पर राज करने आ गया है Vivo का लाजवाब 5G स्मार्टफोन, बेहद कम कीमत में मिलेगा दमदार कैमरा

यह है सरस्वती का रिकॉर्ड

हरियाणा के हिसार के लितानी के सुखबीर के पास सरस्वती नाम की भैंस है. ये भैंस भी मुर्रा नस्ल की है. सरस्वती अपने दूध उत्पादन क्षमता के चलते लोगों के बीच लोकप्रिय है. इस भैंस ने साल 2019 मे 33 किलोग्राम दूध देने का रिकार्ड बनाया था. सरस्वती भैंस काे दूध को निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है. इस भैंस की कीमत 51 लाख रुपये बताई जाती है.

यह है रेशमा है रिकॉर्ड

हिसार के बुडाकखेडा के नरेश की मुर्रा नस्ल की रेशमा भैंस ने साल 2022 में 33.8 लीटर दूध देकर एक नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. ये भैंस पूरे भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस है. रेशमा ने पहली बार जब बच्चे को जन्म दिया तो 19-20 लीटर दूध दिया था. दूसरी बार उसने 30 लीटर दूध दिया. जब तीसरी बार रेशमा मां बनी तो 33.8 लीटर दूध के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. रेशमा के दूध को निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है. इस भैंस की कीमत 45 लाख रुपये बताई जाती है.

यह है गंगा भैंस का रिकॉर्ड

गंगा नाम की मुर्रा भैंस इन दिनों चर्चा में हैं. इस भैंस ने 1 दिन में 31 लीटर दूध देकर इस साल एक नया रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले भी ये भैंस कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा चुकी है. इस भैंस की कीमत 15 लाख रुपये की लग चुकी है. हरियाणा के हिसार जिले के रहने वाले किसान जयसिंह व उनकी पत्नी बीता इस भैंस के मालिक है. अब वह इसके जरिए नेशनल और इंटरनेशनल रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं. गंगा भैंस हर महीने 60 हजार रुपये का दूध देती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed